MP By Elections: सांवेर में निष्पक्ष चुनाव का भरोसा नहीं, कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्‌डू ने जताया शक

Sanwer Election: कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू EVM के लिए बने स्ट्रांग रूम की व्यवस्था से संतुष्ट नहीं, कांग्रेस प्रत्याशी के एजेंटों से प्रमाणित कराए बिना ही EVM मशीनों को स्ट्रांग रूम में भेजने का लगाया आरोप

Updated: Oct 24, 2020, 10:53 AM IST

MP By Elections: सांवेर में निष्पक्ष चुनाव का भरोसा नहीं, कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्‌डू ने जताया शक
Photo Courtesy: Zee News

इंदौर। मध्य प्रदेश के सांवेर का उपचुनाव अभी से विवादों में घिरता नज़र आ रहा है। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्हू निष्पक्ष चुनाव कराए जाने की संभावना पर अभी से सवाल उठा रहे हैं। प्रेमचंद गुड्डू ने नेहरू स्टेडियम में ईवीएम और स्ट्रांग रूम की व्यवस्था का जायजा लेने के बाद पूरे इंतज़ाम से असंतुष्ट नज़र आए। 

प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में व्यवस्थाओं का मुआयना करने के बाद प्रेमचंद गुड्डू ने स्ट्रांग रूम की व्यवस्था पर असंतोष जाहिर किया। इसके साथ ही उन्होंने सांवेर में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने पर संदेह भी जाहिर किया है।

कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्‌डू का आरोप है कि सांवेर में घर-घर जाकर हो रहा मतदान शुरू होने के बाद भी विकलांगों, बुजुर्गों और कोरोना पीड़ित मतदाताओं की लिस्ट उन्हें मुहैया नहीं कराई गई है। कुछ जगहों पर उन्होंने वोटिंग के बाद वीवीपैट मशीनों में खराबी की बात भी कही है। इस पर अफसरों ने सफाई दी थी कि तकनीकी खराबी की वजह से पर्ची मिलने में दिक्कत हो रही थी,  जिसे बाद में ठीक कर लिया गया।

 और पढ़ें: इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू ने पकड़ा वोटर लिस्ट में फर्जीवाड़ा 

वोटिंग के दौरान तकनीकी खराबी आने और वोटर लिस्ट नहीं देने पर कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसे में बीजेपी  धांधली कर सकती है। प्रेमचंद गुड्डू का आरोप है कि मतदान अधिकारी अपने मन से कहीं भी वोटिंग करवा रहे हैं। उन्होंने पालिया इलाके में मनमाने तरीके से वोटिंग का आरोप लगाया।

उनका कहना है कि प्रत्याशी के एजेंटों से बिना प्रमाणित कराए ही मशीनों को स्ट्रांग रूम में भेजा जा रहा है। बीजेपी प्रत्याशी से सत्यापन करवाया गया, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी के एजेंट से नहीं करवाया गया। हालांकि इस मामले में प्रशासन की ओर से यही दावा किया जा रहा है कि वोटिंग का काम नियम प्रक्रिया के तहत ही हो रहा है। पूरी मतदान प्रकिया की वीडियोग्राफी की जा रही है। मतदान की प्रक्रिया ऑब्जर्वर, प्रत्याशियों, सभी दलों की मौजूदगी में करवाई गई है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों प्रेमचंद गुड्डू ने इलाके के बीएलओ को इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में फर्जी मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़ते हुए रंगे हाथों पकड़ा था। इसकी शिकायत भी चुनाव आयोग से की गई थी। वहीं हाल ही में बड़ी मात्रा में शराब की खेप और नोटों का जखीरा भी सांवेर इलाके में पकड़ा गया था, जिस पर कांग्रेस नेता ने आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की मांग की थी। इस सीट पर कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए तुलसीराम सिलावट और बीजेपी से कांग्रेस में आए प्रेमचंद गुड्डू में मुकाबला है। इस सीट को बचाने के लिए बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही जी तोड़ मेहनत कर रही हैं।

उपचुनाव में सांवेर में सबसे ज्यादा चर्चित सीटों में शामिल है। यहां मतपत्रों से वोटिंग भी शुरू हो गई है, जो 29 अक्टूबर तक चलेगी। वहीं 3 नवंबर को आमजन अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।