रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, पांच राज्यों में मिली हार पर आत्मनिरीक्षण करेगी पार्टी

चुनावों में लगातार असफलता के बाद कांग्रेस में उठ रही है पुनर्गठन की मांग, सोनिया गांधी ने बुलाई कार्यसमिति की बैठक, 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय पर जुटेंगे CWC मेंबर्स

Updated: Mar 12, 2022, 11:38 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली अप्रत्याशित हार के बाद कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के साथ आपात बैठक बुलाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार शाम 4 बजे 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी। 

सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में विधानसभा चुनावों में मिली हार की समीक्षा से लेकर कांग्रेस के पुनर्गठन और आगामी चुनावों की रणनीति पर व्यापक चर्चा होगी। बताया जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में सभी राज्यों के नेताओं को बुलाया गया है। इस बैठक में G-23 समूह (पार्टी की कार्यविधि से नाराज नेताओं का समूह) के नेता भी शामिल रहेंगे।

बता दें कि पांच राज्यों में कांग्रेस की हुई करारी हार के बाद कई वरिष्ठ नेताओं ने संगठन में व्यापक बदलाव की जोर-शोर से मांग करनी शुरू कर दी है। पार्टी के भीतर बागी रुख अख्तियार करने वाले G-23 समूह के नेताओं ने भी हार को लेकर निराशा व्यक्त की है साथ ही नेतृत्व परिवर्तन की मांग को दोहराया है। ऐसे में अब माना जा रहा है सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में कांग्रेस के पुनर्गठन को लेकर बातचीत हो सकती है।

बैठक के दौरान विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन, हार के कारणों और पार्टी की वर्तमान राजनीतिक स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई संबंधी फैसला भी लिया जा सकता है। इसलिए इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चुनाव नतीजों वाले दिन कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने इशारों में इन नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा था कि ऐसा न करें कि आप जिस डाल पर बैठे हों उसी को काटने लग जाएं।