जल्द ही मिल सकती है कोरोना से राहत, वैज्ञानिकों का दावा जून अंत तक आंकड़ों में आएगी गिरावट

जून अंत तक रोजाना पॉजिटिव मामलों की संख्या घटकर 20 हजार तक पहुंच सकती है, आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा

Updated: May 08, 2021, 11:17 AM IST

Photo Courtesy: India Today
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का कोहराम जारी है। देश में हर रोज चार लाख से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि 4 लाख केस के बावजूद कोरोना अभी अपने पीक पर नहीं आया है। आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा। इस बीच राहत की एक खबर है कि जून के अंत तक कोरोना के मामलों में भारी गिरावट का अनुमान है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी को सुझाव देने वाली एक्सपर्ट्स की टीम ने ये बात कही है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा। हालांकि, इस एक्सपर्ट टीम का आंकलन पिछले महीने ही गलत साबित हुआ था। इन्होंने पिछले महीने ही कहा था कि कोरोना केस अब और नहीं बढ़ेंगे, जबकि कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही गया।

यह भी पढ़ें: जनता के प्राण जाएं पर पीएम की टैक्स वसूली न जाए, राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना को लेकर सटीक जानकारी हासिल करना इसलिए मुश्किल हो रहा है क्योंकि सरकार आंकड़े छिपा रही है। कोरोना संक्रमण और उससे होने वाले मौत के आंकड़े कम कर बताए जा रहे हैं, जबकि हम श्मशानों और अस्पतालों को देख रहे हैं कि कितनी भीड़ है। जबतक ट्रेंड्स की सही जानकारी नहीं मिल पाएगी, हम पीक के बारे में सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं।

आईआईटी हैदराबाद के प्रोफेसर माथुकुमल्ली विद्यासागर का भी अनुमान है कि इस महीने कोरोना अपने पीक पर रहेगा। रिपोर्ट में आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल द्वारा तैयार मॉडल के हवाले से बताया गया है कि जून महीने के अंत तक देश में प्रतिदिन महज 20 हजार केस देखने को मिलेंगे। यदि मनिंद्र का यह मॉडल सही साबित होता है तो कोरोना का दंश झेल रहे भारतवासियों के लिए बड़ी राहत होगी।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत को हुआ कोरोना, बोलीं- हर हर महादेव, इसे चकनाचूर कर दूंगी

फिलहाल बड़ी संख्या में वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि आने वाले कुछ दिन भारत के लिए काफी कठिन साबित होने वाले हैं। बेंगलुरु की आईआईएस की एक टीम ने आशंका जताया है कि देश में यदि यही ट्रेंड बना रहा तो 11 जून तक 4 लाख 4 हजार मौतें हो सकती है। फिलहाल भारत मे सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2 लाख 40 हजार लोगों की कोरोना से मौत हुई है।