कर्नाटक चुनाव: डीके शिवकुमार ही लड़ेंगे कनकपुरा से चुनाव, मंजूर हुआ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का नामांकन

नामांकन अस्वीकार होने की आशंका में शिवकुमार ने कनकपुरा सीट से अपने भाई डी के सुरेश का नामांकन भरवाया था। हालांकि, रिटर्निग ऑफिसर ने कनकपुरा सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का नामांकन भी स्वीकार कर लिया

Updated: Apr 21, 2023, 04:51 PM IST

कनकपुरा। कर्नाटक के कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र से डीके शिवकुमार ही चुनाव लडेंगे। रिटर्निग ऑफिसर ने कनकपुरा सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार का नामांकन स्वीकार कर लिया है।अधिकारियों ने शिवकुमार द्वारा दाखिल नामांकन में किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है।

दरअसल, नामांकन अस्वीकार होने की आशंका में शिवकुमार ने कनकपुरा सीट से अपने भाई डी के सुरेश का नामांकन भरवाया था। शिवकुमार ने बीजेपी द्वारा उन्हें चुनावी मैदान से बाहर करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था। उन्हें शक था कि चुनाव अधिकारी उनके नामांकन को अस्वीकार कर देंगे। इसलिए उन्होंने ने कनकपुरा सीट से अपने भाई डी के सुरेश का भी नामांकन पत्र भरवाया था। 

शिवकुमार ने शुक्रवार सुबह संवाददाताओं से कहा कि 5,000 लोगों ने उनकी संपत्ति घोषणा पत्र को डाउनलोड किया है। बीजेपी सहित कोई भी उनके खिलाफ साजिश कर सकता है। उन्होंने कहा, 'मुझे पता है कि वे क्या कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि में मेरे भाई डीके सुरेश के माध्यम से एक और नामांकन दाखिल किया गया है।'

यह भी पढ़ें: गोधरा कांड के आठ दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, साबरमती एक्सप्रेस में जिंदा जलाए गए थे 59 लोग

शिवकुमार ने कहा कि हमारी अपनी रणनीति है, वह (डीके सुरेश) नामांकन क्यों नहीं दाखिल कर सकते? हमारी अपनी राजनीतिक गणना होगी। हम अपने राज पर से पर्दा नहीं हटा सकते। हम यह भी जानते हैं कि राजनीति कैसे करनी है। मेरी संपत्ति के दस्तावेज 5,000 लोगों ने डाउनलोड किए हैं। इसके पीछे बीजेपी की साजिश है। मुझे चुनावी मैदान से बाहर करने के लिए वे साजिश कर रहे हैं। 

डीके शिवकुमार ने अपने नामांकन पत्र में 1,414 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। संपत्ति का विवरण 108 से अधिक पृष्ठों में दिया गया है। शिवकुमार अकेले 1,214 करोड़ रुपये से अधिक के मालिक हैं। हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी उषा शिवकुमार के पास 133 करोड़ रुपये और उनके बेटे आकाश के पास 66 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उन्होंने कहा कि उनके पास 970 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 244 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है।

यह भी पढ़ें: पीएम ने भ्रष्टाचार के समर्थन पर लगाई मुहर, भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे ईश्वरप्पा से बात करने पर कांग्रेस का पलटवार

डीके शिवकुमार के ऊपर 226 करोड़ रुपये का कर्ज है। उनकी सालाना आय 14 करोड़ रुपए बताई गई है। शिवकुमार परिवार का टर्नओवर वर्ष 2013 में 252 करोड़ रुपये था जो 2018 में बढ़कर 840 करोड़ रुपये हो गया। सूत्रों के मुताबिक, आयकर (आई-टी) अधिकारियों ने चार दिन पहले शिवकुमार को पूछताछ के लिए बुलाया था। 

कनकपुरा सीट से शिवकुमार के नामांकन दाखिल करने के बाद आयकर अधिकारियों ने विवरण एकत्र किया था। वे कनकपुरा शहर भी आए थे और शिवकुमार की संपत्ति और अन्य विवरण के बारे में जानकारी एकत्र की थी। सूत्रों ने कहा था कि आईटी अधिकारी पिछले पांच वर्षों से शिवकुमार की संपत्ति के विवरण और कर भुगतान विवरण पर फोकस कर रहे हैं।