हरिद्वार हेट स्पीच मामला: उत्तराखंड पुलिस ने यति नरसिंहानंद को किया गिरफ्तार

हरिद्वार में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हेट स्पीच मामले में उत्तराखंड पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वसीम रिजवी के बाद अब यति नरसिंहानंद गिरफ्तार

Updated: Jan 16, 2022, 04:07 AM IST

हरिद्वार। हरिद्वार हेट स्पीच मामले में धर्मगुरु यति नरसिंहानंद गिरी को उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में ये दूसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले गुरुवार को पुलिस ने वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र त्यागी को गिरफ्तार किया था। यति नरसिंहानंद ही हरिद्वार धर्म संसद का मुख्य आयोजनकर्ता था।

पुलिस अधिकारी जब गुरुवार को वसीम रिजवी को गिरफ्तार कर रहे थे तब यति नरसिंहानंद ने उन्हें धमकी दी थी। नरसिंहानंद ने पुलिस अधिकारियों को कहा था कि 'तुम सब मरोगे और तुम्हारे बच्चे...'। बता दें कि धर्म संसद में दिए गए जहरीले भाषणों के मामले में कार्रवाई करने के लिए उत्तराखंड सरकार पर दबाव पड़ रहा था। इस पूरे मामले में बीजेपी सरकार की जमकर आलोचना हो रही थी। विपक्ष इस मुद्दे पर राज्य सरकार के अलावा प्रधानमंत्री मोदी पर भी हमलावर रहा है।

यह भी पढ़ें: अयोध्या नहीं गोरखपुर से लड़ेंगे योगी आदित्य नाथ चुनाव, अखिलेश ने कहा बीजेपी ने पहले ही भेज दिया घर

नागरिक संगठनों और कई अन्य हस्तियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना औऱ अन्य हस्तियों को भी पत्र लिखा गया है। पटना हाईकोर्ट की पूर्व जज जस्टिस अंजना प्रकाश और पत्रकार कुर्बान अली की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई भी हुई थी। याचिकाकर्ता ने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरती भाषणों की घटनाओं की एक एसआईटी द्वारा ‘स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष जांच' कराने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया है।

हेट स्पीच केस से संबंधित एफआईआर में 10 से अधिक लोगों का नाम शामिल है। इसमें नरसिंहानंद, जितेंद्र त्यागी और अन्नपूर्णा शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तराखंड सरकार को कार्रवाई के बारे में 10 दिनों के भीतर एक हलफनामा देने का निर्देश दिया था। इसके बाद उत्तराखंड पुलिस हरकत में आई है औऱ अब आरोपियों की गिरफ्तारी हो रही है।