कर्नाटक निकाय चुनाव में भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस ने 501 सीटों पर लहराया परचम

कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस की धमाकेदार वापसी, CM के निर्वाचन क्षेत्र में भी हारी BJP, 433 वार्ड ही जीत पाई सत्ताधारी दल, मुख्यमंत्री ने हार के लिए मुस्लिमों को बताया जिम्मेदार

Updated: Dec 31, 2021, 04:26 AM IST

बेंगलुरू। कर्नाटक निकाय चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। कांग्रेस ने यहां 1184 वार्ड में से 501 वार्ड पर कब्जा जमाया है। इस निकाय चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। जबकि सत्ताधारी बीजेपी को महज 433 सीटों से ही संतोष करना पड़ा और वह दूसरे नंबर पर रही।

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि जेडीएस के महज 45 उम्मीदवार ही चुनाव जीत पाए। आयोग के अनुसार बाकी 205 सीटों पर निर्दलीय और छोटी पार्टियों को जीत मिली। खास बात ये है कि मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई के निर्वाचन क्षेत्र में भी बीजेपी हार गई। इस हार की बौखलाहट में सीएम ने अल्पसंख्यकों को जिम्मेदार बता दिया। 

यह भी पढ़ें: मास्क न पहनने के सवाल पर बोले संजय राउत, मैं पीएम को फॉलो करता हूं

सीएम ने कहा कि, 'हमने बेहतर प्रदर्शन किया है, हालांकि हमें इस चुनाव में और अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए था। हम बांकापुर (सीएम का चुनावी क्षेत्र) में कभी नहीं जीते थे, अल्पसंख्यक मतदाता 65 प्रतिशत हैं, मेरे लिए अधिक कहना सही नहीं होगा। यही हाल गुट्टाल का है… हम वहां भी अपना विकास कार्य जारी रखेंगे।'

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने इस बंपर जीत पर खुशी जताते हुए कहा की, ‘हाल के दिनों में चुनाव परिणामों ने राज्य में कांग्रेस की लहर का संकेत दिया है। परिणाम कर्नाटक के लोगों की राय है, और वे कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। ये वोट राज्य में लोगों के मिजाज के गवाह हैं। राहुल गांधी ने भी इस जीत के लिए टीम कांग्रेस को बधाई दिया है। बता दें कि साल 2023 में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव पूर्व कांग्रेस के इस प्रदर्शन को बेहद अहम माना जा रहा है।