महंगाई से हुई महीने के पहले दिन की शुरुआत, गैस सिलिंडर हुआ महंगा, आम जनता का घरेलू बजट बिगड़ा

देशभर में एलपीजी सिलिंडर्स के रेट एक बार फिर बढ़ा दिए गए हैं, घरेलू गैस सिलिंडर्स की रेट में 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, वहीं कमर्शियल सिलिंडर्स 75 रुपए महंगे हुए हैं

Updated: Sep 01, 2021, 05:53 PM IST

महंगाई से हुई महीने के पहले दिन की शुरुआत, गैस सिलिंडर हुआ महंगा, आम जनता का घरेलू बजट बिगड़ा

नई दिल्ली। आम लोगों की जेब पर पड़ रही महंगाई की मार घटने के बजाए लगातार बढ़ती ही जा रही है। सितंबर महीने के पहले ही दिन केंद्र सरकार ने महंगाई का तड़का लगाया है। सरकारी तेल कंपनियों ने महीने की शुरुआत एलपीजी सिलिंडर्स के दाम में बढ़ोतरी के साथ की है। एलपीजी के घरेलू और कमर्शियल दोनों सिलिंडर्स के दाम बढ़ाए गए हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलिंडर्स के दाम में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ बीते 15 दिनों में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलिंडर्स 50 रुपए महंगा हो गए हैं। तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम कमर्शियल सिलिंडर्स के रेट में 75 रुपए की वृद्धि की है। मूल्य वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम यानी घरेलू LPG सिलेंडर 884.5 रुपये में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: BJP मंत्री ने किया आपदा नियंत्रण ऐप के अविष्कार का दावा, कांग्रेस ने कहा इन्हें भारत रत्न दो

बता दें कि इस साल प्रत्येक महीने गैस सिलिंडर्स के दाम बढ़ रहे हैं। इससे पहले 18 अगस्त को ही कुकिंग गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपए की वृद्धि हुई थी। खास बात ये है कि साल के शुरुआत में सिलिंडर का दाम महज 694 रुपए था। ऐसे में देखा जाए तो जनवरी से अबतक महज 8 महीनों में ही घरेलू गैस सिलिंडर 190 रुपए महंगी हुई है।