मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे INDIA गठबंधन के चेयरपर्सन, सर्वसम्मति से लिया गया फैसला: सूत्र

विपक्षी गठबंधन INDIA के घटक दलों के प्रमुख नेताओं ने आज डिजिटल बैठक की, जिसमें गठबंधन को मजबूत करने, सीट बंटवारे पर रणनीति बनाने और इस गठजोड़ का संयोजक नियुक्त करने को लेकर चर्चा हुई।

Updated: Jan 13, 2024, 03:39 PM IST

नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन INDIA की वर्चुअल बैठक शनिवार को संपन्न हुई। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया गठबंधन का चेयरमैन बनाने का निर्णय लिया गया। सूत्रों के मुताबिक सभी दलों की सहमति के बाद खड़गे को गठबंधन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संयोजक बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया। ये जानकारी बैठक खत्म होने के बाद बिहार के मंत्री संजय झा ने मीडिया को दी। बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव डीएमके के नेता स्टालिन लेकर आए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में चेयरमैन बनाने को लेकर पार्टी के नेता राहुल गांधी के नाम पर भी चर्चा हुई। हालांकि, अंत में मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम पर सहमति जताई गई। इंडिया गठबंधन की बैठक में आरजेडी की ओर से लालू यादव और तेजस्वी यादव शामिल हुए हैं। जदयू की तरफ से नीतीश कुमार, ललन सिंह और संजय झा शामिल हुए।

इसके अलावा डीएमके के एमके स्टालिन, सीपीएम के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई एमएल के दीपंकर भट्टाचार्य, जेएमएम के हेमंत सोरेन और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल हुए। वहीं, बैठक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण शामिल नहीं हुए।

करीब दो घंटे तक चली इस बैठक में सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा हुई। बैठक का मकसद गठबंधन में संवादहीनता की कमी नहीं होने देना था। बता दें कि ममता बनर्जी ने ही ‘इंडिया' गठबंधन की पिछली बैठक में संयोजक और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की पैरवी की थी।