पेट्रोल महँगा लगता है तो घोड़े पर चलिए, वाराणसी के वकील का नायाब नुस्ख़ा

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के वकील ने एसएसपी को लिखी चिट्ठी, घुड़सवारी को मोदी के आत्मनिर्भर भारत के नारे को आगे बढ़ाने वाला भी बताया

Updated: Mar 03, 2021, 06:29 PM IST

पेट्रोल महँगा लगता है तो घोड़े पर चलिए, वाराणसी के वकील का नायाब नुस्ख़ा
Photo Courtesy : ZeeNews

वाराणसी। पेट्रोल की महंगाई से परेशान हैं, तो घोड़े की सवारी कीजिए। हो सकता है आपको यह सलाह अजीब लगे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक वकील ने पेट्रोल के ऊंची कीमतों से छुटकारा पाने के लिए यही रास्ता चुना है। वाराणसी के इस वकील ने बाकायदा एसएसपी को चिट्ठी लिखकर पुलिस लाइन में घुड़सवारी सीखने की इजाजत भी मांगी है। इतना ही नहीं, वकील का यह भी मानना है कि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी का इस्तेमाल छोड़कर घोड़ की सवारी करना पीएम मोदी के स्वदेशी और आत्मनिर्भरता के नारे को भी आगे बढ़ाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक सिंधौरा थाना क्षेत्र के गरथना गांव निवासी वकील डॉ हरिश्चंद्र मौर्या ने घुडसवारी की अनुमति मांगते हुए जिला एसएसपी को पत्र लिखा है। वकील ने इस पत्र के माध्यम से एसएसपी को अपना दुखड़ा सुनाते हुए लिखा, 'मैं हर दिन तकरीबन 20 किलोमीटर दूर से कोर्ट आता हूं। पेट्रोल के दाम काफी बढ़ गए हैं इसलिए मैं घोड़ा खरीदना चाहता हूं।' मौर्य ने आगे लिखा है कि इसके लिए वह पुलिस लाइन में घुड़सवारी सीखना चाहते हैं। मौर्य का यह पत्र सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

मामले पर हम समवेत ने जब मौर्य से बात की तो उन्होंने बताया कि एसएसपी अमित पाठक की ओर से आश्वासन मिला है कि जल्द ही इसपर विचार किया जाएगा। वकील ने इसके साथ ही एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें उन्होंने यह पत्र लिखने की वजह भी विस्तार से बतायी है। वकील का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नारा है कि स्वदेशी अपनाएं, विदेशी भगाएं और देश बचाएं। इसी नारे को सफल बनाने के लिए सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाई है। 

मौर्य ने आगे कहा, 'पेट्रोल-डीजल का दाम इसलिए बढ़ाया गया है ताकि लोग स्वदेशी अपनाकर पुनः प्राचीन काल में चले जाएं। इसी नाते हमारे मन में घोड़ा खरीदने का विचार आया। हम घोड़ा से चलेंगे तो प्रदूषण मुक्त समाज होगा और लोगों को महंगा पेट्रोल भी खरीदना नहीं पड़ेगा। मैने सरकार की मंशा को पूरा करने के लिए एसएसपी महोदय से निवेदन किया कि हमें घुड़सवारी सिखाने की अनुमति प्रदान करें, ताकि हम घोड़े से चलें, लोग बैलगाड़ी से चलें। इससे पेट्रोल-डीजल की डिमांड घट जाएगी और प्रधानमंत्री मोदी का जो मेक इन इंडिया का दीर्घकालीन सपना है वह पूरा हो जाएगा।' वीडियो के अंत में वकील ने जय भारत का नारा भी लगाया है।

हरिश्चंद्र मौर्य का यह वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसे साझा करते हुए कुछ लोग तो चटकारे ले रहे हैं। जबकि बहुत से लोग इसे एक बेहतरीन पहल बता रहे हैं। साथ ही सरकार से यह मांग भी कर रहे हैं कि नागरिकों को घुड़सवारी की ट्रेनिंग देने के लिए कोई योजना बनाई जाए।