यह बजट है एक गीला पटाखा, शशि थरूर ने पूछा आम आदमी को क्या मिला इससे

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस बजट में महंगाई को लेकर कोई बात नहीं की गई, इसके साथ ही रक्षा क्षेत्र को लेकर कोई स्पष्ट बात संसद के सामने नहीं रखी गई, मनरेगा को भी बजट से पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया

Updated: Feb 01, 2022, 08:37 AM IST

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट की आलोचना शुरू हो गई है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इस बजट को गीला पटाखा करार दिया है। 

शशि थरूर ने बजट में महंगाई, बेरोजगारी, रक्षा क्षेत्र और मनरेगा को लेकर कोई ठोस कदम न उठाने की आलोचना की है। शशि थरूर ने कहा कि जो बजट पेश किया गया है, वह पूरी तरह से निराशाजनक होने के साथ साथ चिंताजनक भी है। बजट में महंगाई और उस पर नियंत्रण के लिए जरूरी कदम की कोई ज़िक्र तक नहीं किया गया। 

शशि थरूर ने कहा कि यह बजट किसी गीले पटाखे की तरह है। देश में महंगाई को लेकर इतना शोर है। आम आदमी महंगाई से इतना परेशान है। लेकिन इस बजट में इसको लेकर वित्त मंत्री की ओर से कोई ज़िक्र ही नहीं किया गया। 

यह भी पढ़ें : अमृतकाल के ब्लू प्रिंट में आम आदमी को राहत नहीं, इनकम टैक्स स्लैब में नहीं हुआ बदलाव

इसके साथ ही रक्षा क्षेत्र में सरकार की ओर से अपनाई जाने वाली नीतियों को लेकर साफ बात नहीं की गई। वह भी तब जब देश की सीमाओं पर हालात काफी चिंताजनक हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि मनरेगा के लिए भी आवंटन की कोई बात तक नहीं की गई। 

निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट की विपक्षी नेता जमकर आलोचना कर रहे हैं। बजट में आम आदमी को राहत न दिए जाने का मुद्दा उठाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव करने की दिलचस्पी नहीं दिखाई है। जबकि दूसरी तरफ कॉरपोरेट घरानों को राहत देने के लिए कॉरपोरेट टैक्स में तीन फीसदी की कटौती की गई है। कॉरपोरेट टैक्स को 15 फीसदी कर दिया गया है। कांग्रेस नेता पी चिदंबरम इस मुद्दे पर आज प्रेस वार्ता भी करने वाले हैं।