1 अप्रैल यानी कल से 45 से अधिक उम्र वालों को कोविड वैक्सिनेशन की सुविधा

सरकार ने 45 से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगवाने के लिए अपील की है।

Updated: Mar 31, 2021, 05:54 PM IST

1 अप्रैल यानी कल से 45 से अधिक उम्र वालों को कोविड वैक्सिनेशन की सुविधा
photo courtesy: patrika

दिल्ली। देश मे कोरोना की रफ़्तार दिनों दिन बढ़ रही है। सभी राज्य कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सिनेशन का कार्य तेज़ी से कर रहे हैं। भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार 1 अप्रैल से 45 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने अपील की है कि 45 से अधिक उम्र वाले नागरिक कोरोना का टीका लगवाएं।

गौरतलब है कि एक साल बीत जाने के बाद भी पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। कोरोना ने हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में लिया है। लेक़िन सरकार को प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से 80 फ़ीसदी मौतें 45 वर्ष से अधिक की उम्र वाले लोगों की हुई है। इन्हीं आंकड़ों के आधार पर सरकार ने 45 पार के लोगों को वैक्सीन लगाने का आदेश जारी किया है।  जिससे कोविड़19 से होने वाली मौतों का आंकड़ा कम किया जा सके। साथ ही सरकार की ओर से संकेत दिया गया है कि जल्द ही 45 से कम उम्र वाले लोगों को भी वैक्केसीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी।


सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह का रखा गया है। यानी दोनों प्रकार से रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई वेबसाइट cowin.govt.in पर जाना होगा वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कोविड़ वैक्सिनेशन सेंटर पर हो सकेगा।