मणिपुर पर दूसरे दिन भी संसद में हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

मणिपुर पर चर्चा की मांग को लेकर संसद की कार्यवाही दूसरे दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गई। लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Updated: Jul 21, 2023, 04:37 PM IST

नई दिल्ली। मानसून सत्र के दूसरे दिन भी मणिपुर की स्थिति पर संसद में बवाल जारी रहा। इस हंगामे के चलते दो बार स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार, 24 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

दरअसल, देश की कई विपक्षी पार्टियों की ओर से मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पेश किया गया है, हालांकि सरकार चर्चा से बचती नजर आई। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, कांग्रेस के सांसद राजीव शुक्ला और आरजेडी के सांसद मनोज कुमार झा ने नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस का नोटिस दिया था। उधर लोकसभा में कांग्रेस के सांसद मनिकैम टैगोर, मनीष तिवारी और गौरव गोगोई ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया थी। 

सभी दलों के सांसद मणिपुर हिंसा पर संसद में पीएम नरेंद्र मोदी के बयान की भी मांग कर रहे थे। हालांकि, दूसरे दिन भी विपक्षी सांसदों का स्थगन प्रस्ताव खारिज कर दिया गया। हैरानी की बात ये है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मणिपुर हिंसा पर संसद में हो रहे हंगामे को लेकर कहा कि विपक्षी दल चर्चा नहीं होने देना चाहते हैं। उन्होंने उल्टा आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष चर्चा से भाग रहा है, लेकिन हम चाहते हैं कि मणिपुर मुद्दे पर चर्चा हो।

मणिपुर हिंसा पर संसद में हो रहे हंगामे को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नारेबाजी से समस्या हल नहीं होगी। हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि विपक्षी सांसदों को क्या करना चाहिए। चूंकि, विपक्ष का कहना है कि सरकार उनकी आवाज दबा रही है। बता दें कि मणिपुर में महिलाओं को नग्न घुमाने का वीडियो वायरल होने के बाद देश सदमे और गुस्से में है। इस मामले में अब तक कुल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले से चीफ जस्टिस काफी आहत हैं और उन्होंने स्वयं इस मामले पर संज्ञान लिया है।