Sawan somwar 2020 Live : उज्‍जैन से काशी तक शिव आराधना

Sawan Month 2020 : आज सावन का पहला सोमवार है, आज काशी से उज्जैन तक मंदिरों में सुबह से ही शिव आराधना जारी

Publish: Jul-06, 2020, 10:24 PM IST

Sawan somwar 2020 Live :  उज्‍जैन से काशी तक शिव आराधना

आज सावन का पहला सोमवार है। देशभर में शिवभक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने में लगे हैं। कोरोना से पहले सावन महीने में शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता था, लेकिन इस बार ज्यादातर शिवालय भक्तों के आने पर रोक है। वहीं कुछ शिव मंदिरों में दर्शन करने आए अभिषेक की अनुमति नहीं है। कई ऐतिहासिक मंदिरों में ऑनलाइन भगवान शिव के दर्शन किए जा रहे हैं। सावन के पहले सोमवार के मौके पर देश के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में भोलेनाथ शिव का विशेष श्रृंगार हुआ।

 वैद्यनाथ ज्‍योर्तिलिंग में ऑनलाइन दर्शन

द्वादश ज्‍योर्तिलिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। झारखंड के देवघर के बैद्यनाथ मंदिर से पूजा अर्चना की लाइव स्ट्रीमिंग हुई। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण इए वर्ष सालाना श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया गया है।

हर 6 घंटे में मंदिर किया जा रहा सैनेटाइज

बनारस के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए कई नियमों और बंदिशों से होकर गुजरना पड़ा। सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल, मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। 6-6 घंटे के अंतराल में मंदिर परिसर व आसपास के सभी क्षेत्रों को सैनिटाइज किया गया। बाबा के दर्शन के लिए शहर में लगाए गए यूनीपोल पर भी इंतजाम किया गया है।

बाबा महाकाल का हुआ विशेष श्रंगार  

सावन के पहले सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सुबह 5.30 बजे से दर्शन शुरू हुए। मंदिर समिति ने सामान्य कतार में दर्शन के लिए 7.5 हजार श्रद्धालुओं को ऑनलाइन प्री-परमिशन दी थी।