RGF रुपए लौटा दे तो क्या चीन हमारी जमीन छोड़ेगा

P. Chidambaram : बीजेपी क्यों छिपा रही है कि पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से आरजीएफ को प्राप्त 20 लाख रुपये

Publish: Jun-27, 2020, 09:01 PM IST

RGF रुपए लौटा दे तो क्या चीन हमारी जमीन छोड़ेगा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा राजीव गांधी फाउंडेशन का चीन से डोनेशन लेने के आरोप लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेताओं ने पलटवार किया है। पूर्व गृह मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बीजेपी को मामले की असलियत बताई है। चिदंबरम ने शनिवार को ट्वीट कर नड्डा पर अर्द्धसत्य बोलने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा, 'आरजीएफ को 15 साल पहले मिले अनुदान का मोदी सरकार की निगरानी में 2020 में चीन का भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ से क्या लेना देना है। मान लीजिए कि आरजीएफ 20 लाख रुपये लौटा देती है, तो क्या पीएम मोदी देश को भरोसा दिलाएंगे कि चीन अपना अतिक्रमण खाली करेगा और यथास्थिति बहाल करेगा?'

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी घुसपैठ को लेकर कांग्रेस मौजूदा केंद्र सरकार की नीतियों का हमेशा विरोध करती रही है। गलवान घाटी में 15 जून को दोनों देशों के बीच हुए हिंसक झड़प के दौरान 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे। इस घटना के बाद कांग्रेस केंद्र की एनडीए सरकार के खिलाफ हमलावर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर चीन की आक्रामकता के सामने सरेंडर करने के भी आरोप लगाए हैं। इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मध्यप्रदेश जनसंवाद रैली के दौरान राजीव गांधी फाउंडेशन पर चीन से चंदा और पीएम नेशनल रिलीफ फंड का पैसा लेने का आरोप लगाया था। 

मामले पर पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा पर अर्द्ध सत्‍‍‍य बोलने में माहिर होने का आरोप लगाया। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर कहा, 'भाजपा इस तथ्य को क्यों छिपा रही है कि 2005 में पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से आरजीएफ को प्राप्त 20 लाख रुपये अंडमान और निकोबार में सुनामी राहत कार्य के लिए थे? और यह कि प्रत्येक रुपया किस उद्देश्य के लिए खर्च किया गया था? 

भाजपा इस तथ्य को क्यों छिपा रही है कि 2005 में पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से आरजीएफ को प्राप्त 20 लाख रुपये अंडमान और निकोबार में सुनामी राहत कार्य के लिए थे? और यह कि प्रत्येक रुपया किस उद्देश्य के लिए खर्च किया गया था?

— P. Chidambaram (@PChidambaram_IN) June 27, 2020