16 May Rashifal: नवीन कार्य प्रारंभ करने के लिए भी दिन उत्तम है

आपकी लगन और मेहनत से आपको आर्थिक लाभ होगा

Updated: May 15, 2021, 02:38 PM IST

Photo courtesy: Facebook
Photo courtesy: Facebook

मेष:- लम्बे समय से चल रही आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने का समय आ गया है, परेशानियों के उन्मूलन में सहायक आज कहीं से धन प्राप्त होने की संभावना है। अपनी कठिनाई परिवार वालों से शेयर करना चाहिए, इससे मन का बोझ कम हो जाएगा। स्नेह और उदारता का उपहार बांटने से दिन महत्वपूर्ण हो जाएगा। आज वाणी पर संयम रखें। आपकी किसी बात से घर के लोग नाराज़ हो सकते हैं। माता पिता की ओर से जीवनसाथी को कोई बढ़िया उपहार मिलने की संभावना है, जिसके चलते वैवाहिक जीवन में निखार आएगा। व्यवहार को कोमल बनाना आपके हित में होगा।

वृष:- आज किसी मित्र की मदद से व्यापार या नौकरी में आर्थिक लाभ होने की संभावना है। आज बच्चे पुरस्कृत हो सकते हैं, जिसके कारण आपका स्वप्न साकार होगा। प्रेम की गंभीरता का आज अनुभव भी करेंगे। प्रेमाभिव्यक्ति का संगीत भी एक साधन है। अच्छा संगीत आपका मन प्रसन्न करने में सहायक होगा।

मिथुन:- अपने हित को दृष्टिगत रखते हुए अपने में दृढ़ता और स्पष्टवादिता लाने का प्रयास करें। निर्णय लेने में शीघ्रता करें और परिणाम के लिए तैयार रहें। कोई ख़ास व्यक्ति आपके ऐसे बिजनेस में रुपया लगा सकता है जिसमें संभावना हो। आपका आकर्षण नए मित्र बनाने में मददगार होगा। प्रिय की ग़लतियों को नज़रअंदाज़ करना चाहिए। किसी पर तीखी टिप्पणी से आपको बचना चाहिए। आज जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकते हैं।

कर्क:- आपका ख़राब मन घर में तनाव का कारण बन सकता है, इससे आपको बचने की आवश्यकता है नहीं तो यही पश्चात्ताप का कारण बनेगा। व्यापार को बढ़ाकर आर्थिक लाभ के लिए कोई रिश्तेदार मददगार होगा। आपके क़रीबी आपका नाज़ायज फायदा उठा सकते हैं। अगर आप किसी यात्रा में हैं, तो भविष्य में इसका अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। वैवाहिक जीवन वालों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। आज किसी पुराने मित्र से मिलकर आपको अति प्रसन्नता का अनुभव होगा।

और पढ़ें: सुधर्मे रतो सर्वविज्ञैर्नमस्य, स्तमोनाशकृद्वै सदा सौम्यरूप: परिव्राजको ज्ञानिनामग्रगण्य: प्रकाश स्वरूपं गुरुं वै नमाम:

सिंह:- अपने क्रोध को नियंत्रित रखें अन्यथा परिवार के लोग नाराज़ हो सकते हैं। आज पूरे दिन धन का आवागमन बना रहेगा और शाम को आप बचत की स्थिति में रहेंगे। परिवार के साथ बिताने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा। आज भविष्य के लिए आप अच्छी योजना बना सकते हैं। जीवनसाथी की ओर से आपको बहुत स्नेहयुक्त प्रशंसा मिलेगी। परिवार की ओर से अपनी बातों की उपेक्षा होने से आप गुस्सा भी हो सकते हैं।

कन्या:- आपके परिश्रम और लगन के कारण आज आपको वित्तीय लाभ हो सकता है। घर का वातावरण आपकी उदासीनता का कारण बन सकता है। आज एक ऐसे मित्र से मिलेंगे जो आपको अपने जीवन से अधिक प्रेम करता होगा। आज आकस्मिक उपहार के साथ बहुत से रुचिकर निमंत्रण मिलेंगे। वैवाहिक जीवन में यदि उदासीनता चल रही हो तो स्थितियां सुधर सकती हैं। और नवीन कार्य प्रारंभ करने के लिए भी दिन बहुत अच्छा है।

तुला:- अपनी हास परिहास की शैली का प्रयोग अपने स्वास्थ्य सुधार के लिए आपको करना चाहिए। बिना किसी के सहयोग के ही आज धनार्जन करने में आप सक्षम होंगे। आज का दिन ख़ुशी और ज़िन्दादिली के साथ किसी विशेष संदेश को देने वाला होगा। अधिक लोगों से मिलने पर आपका मन उलझन में पड़ जाता है। आज आप स्वयं के लिए एकांत में पर्याप्त समय निकाल पाएंगे। परिवार के किसी सदस्य के साथ वाद-विवाद होने से माहौल थोड़ा बोझिल हो जाएगा, लेकिन धैर्य से काम लेने पर सबका मूड अच्छा हो जाएगा।

और पढ़ें: त्वत्सेवनात्परमभावमुपैति भक्त्या, संसारघोरगहनान्न बिभेति भक्त

वृश्चिक:- आपके अनावश्यक खर्च के कारण जीवनसाथी के साथ आर्थिक मुद्दे पर बहस हो सकती है। युवाओं के साथ पार्टनरशिप का धंधा करने के लिए दिन अच्छा है। लोग जब आपसे राय मांगें तब नि:संकोच परामर्श आपको देना चाहिए क्योंकि यह आपके प्रशंसा का कारण होगा। किसी सहयोगी के स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे आपके सहयोग की आवश्यकता पड़ सकती है।

धनु:- आपके विनम्रता की प्रशंसा होगी। आपकी लगन और मेहनत के कारण आपको आर्थिक लाभ होगा। आपका विनोदी स्वभाव चतुर्दिक वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। आज हृदय की जगह मस्तिष्क से काम लेने की आवश्यकता है। प्रातः काल शरीर में थोड़ा आलस्य रहेगा, किन्तु घर से बाहर निकलने पर आज आप काफ़ी काम कर सकते हैं।

मकर:- नौकरी से जुड़े लोगों को आज अधिक धन की आवश्यकता होगी, लेकिन पहले किए गए खर्च के कारण पर्याप्त धन नहीं हो पाएगा। आपकी ऊर्जा और पूर्ण उत्साह परिणाम की सकारात्मकता और घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। अपने प्रिय के प्रति संवेदनशील रहें, भावनाओं की अभिव्यक्ति के लिए दिन अच्छा है। परिवार की खुशी के लिए आज शीघ्र ही घर लौटना चाहिए। आज पुस्तक को अपना मित्र बनाना आपके लिए अच्छा रहेगा। जीवनसाथी की ओर से विशेष सहयोग की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

कुम्भ:- उपयुक्त परामर्श के अभाव में आपकी महत्वाकांक्षाएं भयभीत हैं। इन्वेस्ट किए गए धन का लाभ आज मिल सकता है। आज हर जगह आप सबके आकर्षण के केन्द्र रहेंगे। कामकाज के सिलसिले में की गई यात्रा फ़ायदेमंद रहेगी। आपका जीवनसाथी जरूरत के समय आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को अधिक महत्व देगा। सोच समझकर मित्रता करें कहीं ऐसा न हो कि आपका मित्र ही आपकी खीझ का कारण बन जाय।

मीन:- आज किसी के आशीर्वाद से आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और सौभाग्य आपका साथ देगा। पारिवारिक आवश्यकताओं को समझते हुए किसी को आहत न होने दें। विवाहेतर प्रेम संबंध आपकी छवि को धूमिल कर सकता है। सुनी-सुनाई बातें आपके और जीवनसाथी के मतभेद का कारण बन सकती हैं। इसलिए निंदकों से सावधान रहने की आवश्यकता है।