टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज़ बने अश्विन

24 वें ओवर की दूसरी गेंद पर अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को एलबीडबल्यू कर दिया है, इंग्लैंड की टीम ने रिव्यु लिया लेकिन टीवी अम्पायर ने भी आर्चर को आउट करार दे दिया

Updated: Feb 25, 2021, 01:22 PM IST

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

नई दिल्ली। भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन के नाम आज एक और कीर्तिमान स्थापित हो गया है। आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज़ बन गए हैं। अश्विन से पहले टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह कर चुके हैं। तीसरे  टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन ने जैसे ही जोफ्रा आर्चर को आउट किया, वे टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों के क्लब में शामिल हो गए।  

मोटेरा के मैदान में इंग्लैंड टीम की दूसरी पारी का 24 वां ओवर चल रहा था। रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट हासिल करने से सिर्फ एक विकेट दूर थे कि तभी ओवर की दूसरी गेंद आर्चर के पैड्स के टकरा गई। स्वीप खेलने की चक्कर में गेंद आर्चर को गच्चा दे गई। ऑन फिल्ड अम्पायर ने बिना किसी देरी के आर्चर को आउट करार दे दिया। लेकिन आर्चर ने टीवी अम्पायर के पास जाना मुनासिब समझा। इस वजह से अश्विन को अपने 400 विकेटों का जश्न मनाने के लिए कुछ क्षणों का और इंतज़ार करना पड़ गया। रीप्ले देखने के बाद टीवी अम्पायर ने भी अश्विन और भारतीय टीम के पक्ष में अपना फैसला सुना दिया। और अश्विन ने टेस्ट मैचों में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए। 

टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले अश्विन भारत के चौथे और विश्व के 16 वें गेंदबाज़ हैं। अश्विन ने अपने 77 वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। अश्विन से पहले सिर्फ तीन भारतीय गेंदबाज़ ही ऐसे रहे हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 से ज़्यादा विकेट चटकाए हैं। सबसे पहले स्थान पर अनिल कुंबले हैं, जिन्होंने 132 मैचों में 619 विकेट चटकाए हैं। इसके बाद कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट चटकाए थे। हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मुकाबलों में 417 विकेट चटकाए हैं। अश्विन टेस्ट मैचों में सबसे तेज़ 400 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ भी बन गए हैं। जबकि दुनिया भर में अश्विन 400 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज़ गेंदबाज़ भी बन गए हैं।टेस्ट मैचों में सबसे तेज़ 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन ने अपने 72 वें टेस्ट मैच में करियर के 400 विकेट पूरे किए थे। 

मोटेरा का मैदान अश्विन के करियर के लिए ऐतिहासिक बन गया है। लेकिन इसी मैदान पर ही कपिल देव टेस्ट मैचों में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। कपिल देव से पहले यह रिकॉर्ड नूज़ीलेंड के गेंदबाज़ सर रिचर्ड हेडली (431 विकेट) के नाम था, जिसे कपिल देव ने मोटेरा के ही मैदान पर तोड़ा था। टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई गेंदबाज़ मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट झटके थे। इसके बाद शेन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न का नंबर आता है। वार्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए थे। हालांकि शेन वार्न मुरलीधरन से पहले टेस्ट मैचों में 700 विकेट लेने का कीर्तिमान स्थापित कर चुके थे।