Corona : सभी जिलों में शुरू होगी ट्रू-नाट विधि से Corona जांच

कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए जमप्रतिनिधि कर रहे हैं लॉकडाउन की मांग

Publish: Jul 14, 2020 02:10 AM IST

Corona : सभी जिलों में शुरू होगी ट्रू-नाट विधि से Corona जांच

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सोमवार को प्रदेश में कुल 113 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने प्रदेश में कोविड-19 की जांच और इलाज की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने राज्य कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की बैठक ली। स्वास्थ्य मंत्री ने रोजाना अधिक से अधिक सैंपलों की जांच के लिए निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में जांच की सुविधा लगातार बढ़ाई जा रही है। राजनांदगांव, बिलासपुर और अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में जल्द ही सैंपलों की आरटीपीसीआर जांच शुरू हो जाएगी। अभी यहां चार संस्थानों में आरटीपीसीआर जांच के साथ ही दस जिलों में ट्रू-नाट विधि से सैंपलों की जांच की जा रही है। रैपिड एंटीजन किट से भी सैंपलों की जांच शुरू कर दी गई है। जल्दी ही ट्रू-नाट विधि से सैंपल जांच की सुविधा सभी जिलों में शुरू होगी।

रायपुर में मिले 84 नए मरीज

सोमवार को रायपुर में कोरोना के नए 84 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। नए मरीजों में रायपुर सांसद सुनील सोनी का ड्राइवर और नए पीएचक्यू में तैनात पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा 22 मरीज बीरगांव से हैं, वहीं डीकेएस हॉस्पिटल से 6 मरीज संक्रमित मिले हैं, जिनमें एक डॉक्टर, एक हेल्थ केयर वर्कर और 4 अन्य मरीज हैं।रायपुर के मॉडल कॉम्प्लेक्स, मोती बाग में 6, नवापारा अभनपुर में 10, 2 इंटरनेशनल यात्री और 3 इंटर-स्टेट यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले। 

अब रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 810 हो गई है। जिसमें से 344 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं, जबकि 463 एक्टिव मरीज हैं। जिले में अब तक 3 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

भिलाई में 15 नए मरीज मिले हैं। इनमें अम्लेश्वर के बटालियन कैंप के दो पुलिसकर्मी, मेडिकल शॉप संचालक, स्वास्थ्यकर्मी कोविड संक्रमित मिले हैं। दुर्ग जिले में अब तक 219 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। धमतरी में दो पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने के बाद मगरलोड थाने को सील कर दिया गया है। अब यह थाना बड़ी करेली से संचालित का जाएगा।

13-14 जुलाई को अंबिकापुर में टोटल लॉकडाउन

कोरोना के मद्देनजर अंबिकापुर में जिला प्रशासन ने 14 और 15 जुलाई को टोटल लॉकडाउन करने का फैसला लिया है। सरकारी दफ्तर, बैंक, दूध डेयरी, पोस्टल, सुरक्षा एजेंसियों समेत जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी इस दौरान जरुरी सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस दौरान किराना और सब्जी बाजार भी बंद होगा। मंगलवार और बुधवार को बंद रखने के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी और इंसिडेंट कमांडर अजय त्रिपाठी ने आदेश जारी किया है । 

प्रदेशभर में लॉकडाउन की मांग उठी

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए जमप्रतिनिधि लॉकडाउन की मांग करने लगे हैं। राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन को जरूरी बताया है। तो वहीं पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने सीएम भूपेश बघेल को पत्र लिखा है और दो दिन लॉकडाउन की मांग की है। साथ ही हफ्ते में 5 दिन सुबह 7 से शाम 7 बजे तक दुकान खोलने की मांग की गई है। इसके साथ ही अंबिकापुर के मेयर अजय तिर्की ने टोटल लॉकडाउन की मांग की है। अजय तिर्की का कहना है कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन जरूरी है।

 छत्तीसगढ़ में कुल 4194 मरीजों की पुष्टि हुई है, वहीं एक्टिव केस की संख्या 1022 है।अब तक प्रदेश में कुल 19 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।