छत्तीसगढ़ में कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी सरकारी दुकानों में बांटा जाएगा राशन, टोकन के जरिए लगेगा नंबर

छत्तीसगढ़ में अप्रैल में भी जनता को मिलेगा सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ, राशन दुकानों पर लोगों की भीड़ से बचने के लिए मिलेगा टोकन, 12316 दुकानों से करीब ढाई लाख लोगों को होगा फायदा

Updated: Apr 16, 2021, 06:27 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना लॉकडाउन के दौरान भी सरकारी दुकानों में बांटा जाएगा राशन, टोकन के जरिए लगेगा नंबर
Photo courtesy: Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ के करीब 16 जिलों में कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगाया गया है। इस लॉकडाउन के दौरान भी जनता के हितों का ख्याल रखने का फैसला प्रदेश सरकार ने लिया है। प्रदेश में सभी आय वर्ग के लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जोड़ा गया है। छत्तीसगढ़ में खाद्य विभाग की मानें तो प्रदेश में इस समय 67,85,788 राशन कार्ड हैं। जिसके तहत 2,51,29,330 लोगों के नाम रजिस्टर्ड हैं।

कोरोना की रोकथाम के लिए इसके प्रशासन की ओर से कई पाबंदियां लगाई गई हैं, वहीं सरकार ने अप्रैल महीने में राशन बांटने का आदेश जारी किया है। सरकार ने दुकानदारों को टोकन बांटकर लोगों को अनाज देनें का आदेश दिया गया है। सरकार ने कहा है कि लोगों को निश्चित वक्त पर बुलाया जाए ताकि एक साथ भीड़ ना बढ़े।

सभी वार्डों, मोहल्लो और गांवों के हिसाब से लोगों को टोकन जारी किया जाएगा, जिसमें दुकान में आने का समय लिखा होगा। टोकन सिस्टम से दुकानों पर भीड़ जमा नहीं होगी, सभी को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन भी मिल सकेगा।

दुकानों पर बिना मास्क के आने पर राशन नहीं मिलेगा। छत्तीसगढ़ में 12316 दुकानों के जरिए हर महीने खाद्यान्न का वितरण होना है। दुकानों पर ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर भी उपलब्ध रहेगा, पर्याप्त दूरी पर खड़े होकर राशन दिया जाएगा। इन दुकानों से ग्राहकों को चावल, चना, शक्कर और नमक बांटा जाता है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में केरोसिन का वितरण होता है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 5 लाख से ज्यादा हो गई है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में कुल 15,256 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। रायपुर में सबसे ज्यादा 3,438 मरीज मिले हैं। वहीं कोरोना वैक्सीनेशन का काम भी जारी है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए रायपुर समेत 16 जिलों में टोटल लॉकडाउन किया गया है।

और पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 5 लाख के पार, अब कुल 16 जिलों में लॉकडाउन

प्रदेश के रायपुर, कोरिया, दुर्ग, राजनांदगांव और बेमेतरा में 19 अप्रैल तक पेंड्रा, मुंगेली, बालौदबाजार बिलासपुर में 21 अप्रैल तक, कोरबा, रायगढ़ में 22 अप्रैल तक जबकि धमतरी, सरगुजा, गरियाबंद, जांजगीर चांपा में 23 अप्रैल तक औऱ बलरामपुर में 25 अप्रैल तक लॉकडाउन रखा गया है।