छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अनुमान बढ़ेगी सर्दी

बंगाल की खाड़ी में बने नए सिस्टम का असर छत्तीसगढ़ में दिखाएगा प्रभाव, राज्य के अधिकांश इलाकों में तेज हवाएं चलने और बारिश की आशंका, ठंड में होगा इजाफा

Publish: Nov 12, 2021, 12:30 PM IST

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अनुमान बढ़ेगी सर्दी
Photo courtesy: Patrika

रायपुर। सर्दी के मौसम में बारिश की चेतावनी से लोगों की मुसीबतें बढ़ने वाली हैं। बस्तर समेत मध्य छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में शुक्रवार को बादल छाए रहने और कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम का असर छत्तीसगढ़ में अपना प्रभाव दिखा रहा है। उसी सिस्टम की नमी के कारण तेज हवाएं चलने और बारिश होने की आशंका है। जिसके  परिणाम स्वरुप प्रदेश के अधिकांश इलाकों में ठंड में इजाफा होगा। हवा की रफ्तार ज्यादा रहने से तापमान गिरवाट होगी, यह दौर अगले 3-4 दिन तक रहने का अनुमान है।

दरअसल नार्थ ईस्ट की ओऱ से आने वाली ठंडी हवा का असर कम होगा। पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक डिप्रेशन बना हुआ है। वहीं एक साइक्लानिक सिस्टम की वजह से दक्षिण और मध्य हिस्से में बड़ी मात्रा में समुद्री हवा आएगी।

यही हवाएं बस्तर के इलाकों में बारिश का दौर लेकर आएंगी। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार है। मौसम विभाग ने भिलाई, दुर्ग समेत रायपुर संभाग के जिलों में भी हल्की वर्षा की चेतावनी जारी की है। 15 नवंबर के बाद मौसम में बदलाव होगा, तभी आसमान साफ हो सकेगा, और हवाओं का रुख उत्तर, उत्तर-पूर्वी होने पर ठंड में वृद्धि होगी। लोगों को ठंड से बचने की सलाह दी जा रही है।