भिलाई स्टील प्लांट में लीकेज से 15 फीट पानी भरा, करोड़ों के नुकसान की आशंका

भिलाई स्टील प्लांट के पंप हाउस का रिटर्न वॉल्व टूटने से भरा पानी, कर्मचारियों ने भाग कर बचाई जान, मंगलवार तड़के से जारी है पानी का लीकेज, फायर ब्रिगेड की टीम पानी निकालने में जुटी

Updated: Mar 09, 2021, 12:33 PM IST

Photo Courtesy: Bhaskar
Photo Courtesy: Bhaskar

भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट में एक हादसा हो गया। यहां के पंप हाउस नंबर वन का रिटर्न वॉल्व टूट गया। जिससे प्लांट में लगातार पानी भरता जा रहा है। यहां करीब 15 फीट तक पानी भर गया है। 30 फीट नीचे बने प्लांट के दो हजार स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल में पानी लगातार भर रहा है। इसे निकालने के लिए कर्मचारी कड़ी मशक्कत कर रहे हैं। मंगलवार तड़के से यहां पानी रिस रहा है। 10 घंटे से फायर ब्रिगेड की टीम पानी निकालने में लगी है। प्लांट में पानी भरने से यहां बिजली उत्पादन के लिए सप्लाई प्रभावित हो रही है।

प्लांट की बिजली सप्लाई सुचारू रखने के लिए इसके लिए प्लांट वन को पंप हाउस-2 से जोड़ दिया गया है। पहले इस लीकेज को मामूली समझा जा रहा था, लेकिन पानी की स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस पंप हाउस में लगी मोटर्स काफी कीमती हैं, एक-एक मोटर की कीमत करोड़ों में हैं। यहां पानी भरने से दर्जनों मोटर बंद हो गई हैं। इन मोटर्स के घंटों पानी में डूबे रहने से बड़े नुकसान की आशंका है। 

सुबह ड्यूटी के दौरान वहां काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि भिलाई स्टील प्लांट के पंप हाउस-वन में रिटर्न वॉल्व पाइप फट गया था। जिसकी वजह से वहां पानी की स्पीड तेज हो गई और देखते ही देखते पानी का स्तर लगातार बढ़ता गया। जिसके बाद मजदूर और ऑपरेटर किसी कदर अपनी जान बचाकर उपर भागे। जिसके बाद भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन की खबर पर फायर ब्रिगेड की टीमें वही पहुंची। सुबह चार बजे से टीमें पानी निकालने के काम में जुटी हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस प्लांट नंबर एक में काफी दिनों से थोड़ा थोड़ा रिसाव हो रहा था, लेकिन अनदेखी की वजह ये यह स्थिति बनी है।

और पढ़ें: भिलाई स्टील प्लांट में ब्लास्ट, कन्वर्टर की सफाई के दौरान हुआ धमाका

यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह की अनदेखी हुई है, यहां पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी है। पिछले महीने 16 फरवरी को भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट कन्वर्टर में धमाका हुआ था। यहां के मेल्टिंग शॉप नंबर-2 के कन्वर्टर में गर्म मैटल और पानी के संपर्क में आने से जोरदार धमाका हुआ था, तब भी कर्मचारियों ने वहां से भाग कर अपनी जान बचाई थी।