नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका, EPFO ने PF पर इंट्रेस्ट रेट घटाया, 40 साल के सबसे निचले स्तर पर ब्याज़ दर

PF यानी भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर बढ़ने की उम्मीद लगाएं लोगों को भारी झटका लगा है, EPFO ने ब्याज दर बढ़ाने की बजाय घटा दी है, इसी के साथ PF पर ब्याज दर 40 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर जा पहुंचा है

Updated: Mar 12, 2022, 11:29 AM IST

नई दिल्ली। होली से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को बड़ा झटका दिया है। PF यानी भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर बढ़ने की उम्मीद लगाएं लोगों के लिए बुरी खबर सामने आई है। EPFO ने PF पर ब्याज दर बढ़ाने के साथ उल्टा घटा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 फीसदी ब्याज दर की घोषणा हुई है, जो 2020-21 में 8.5 प्रतिशत था। भविष्य निधि जमा पर ब्याज चार दशक के निचले स्तर आ गई है। यह 1977-78 के बाद से सबसे कम है, जब ईपीएफ की ब्याज दर 8 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें: दफ़्तर दरबारी: कहानी एमपी में चाइल्ड बजट बनाने की

जानकारी के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने शनिवार को हुई अपनी बैठक में 2021-22 के लिए ईपीएफ पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर देने का फैसला किया है। सीबीटी ने 2020-21 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर मार्च 2021 में तय की थी।

अब सीबीटी के फैसले के बाद 2021-22 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर वित्त मंत्रालय को सहमति के लिए भेजी जाएगी। EPFO सरकार द्वारा वित्त मंत्रालय के माध्यम से इसकी पुष्टि करने के बाद ही ब्याज दर प्रदान करता है। एक तरफ देश में लोग महंगाई से जूझ रहे हैं, ऐसे मुश्किल हालातों में भी सरकार ने PF पर मिलने वाला ब्याज बढ़ाने के बजाए घटा दिया। नौकरीपेशा लोगों के लिए इसे दोहरी मार के रूप में देखा जा रहा है।