महंगाई से राहत नहीं, जनवरी महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.52 फीसदी तक पहुंची

एकबार फिर से खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक के 6 फीसदी के "लक्ष्मण रेखा" को पार कर गया है, जनवरी महीने ने खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.52 फीसदी दर्ज की गई।

Updated: Feb 13, 2023, 01:52 PM IST

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही आम जनता को फिलहाल राहत मिलती नहीं नजर आ रही है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति ने आरबीआई के ‘लक्ष्मण रेखा’ को तोड़ दिया। खुदरा महंगाई दर जनवरी में तीन महीने के उच्च स्तर 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई। यह रिजर्व बैंक की 6 फीसदी की "लक्ष्मण रेखा" अपर लिमिट के पार है। इससे पहलेे दिसंबर 2022 में यह 5.72 फीसदी थी।

एनएसओ द्वारा जारी आंकड़ों के हिसाब से शहरी इलाकों में महंगाई 6 फीसदी पर पहुंच गई है जबकि दिसंबर में यह 5.39 फीसदी पर थी। वहीं ग्रामीण इलाकों में दिसंबर में महंगाई 6.05 फीसदी पर थी जबकि जनवरी में यह 6.85 पर आ गई है। यह डाटा ग्रामीण इलाकों के 1181 बाजारों से और शहरी क्षेत्र में 1114 बाजारों से एकत्र किया गया है।

यह भी पढ़ें: जहां मिलेंगे बिट्टू सोना तोड़ देंगे कोना कोना, वेलेंटाइन डे से पहले MP में शिवसेना का लट्ठ पूजन

बता दें कि भारत में महंगाई दर में कमी आने की संभावना जताई जा रही थी। महंगाई को काबू में करने के लिए आरबीआई लगातार रेपो रेट में इजाफा करता जा रहा है। जिससे लोगों पर महंगी ईएमआई की मार पड़ी है। खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी के बाद ये स्पष्ट हो गया है कि महंगाई को नियंत्रित करने में मौद्रिक नीतियां असफल रही है।