मुंह में मौजूद कोरोना वायरस का खात्मा करेगा नया माउथवॉश, यूनीलिवर का दावा

यूनिलीवर कंपनी का दावा, अगले महीने लॉन्च होने वाला नया माउथवॉश मुंह के भीतर मौजूद 99.9% कोरोना वायरस का खात्मा करेगा, लेकिन यह कोरोना की दवा नहीं है

Updated: Nov 21, 2020, 08:13 PM IST

मुंह में मौजूद कोरोना वायरस का खात्मा करेगा नया माउथवॉश, यूनीलिवर का दावा
Photo Courtesy: Ethical Consumer

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हैं, लोग कोरोना वैक्सीन आने का इतंजार कर रहे हैं।ऐसे में टूथपेस्ट, माउथवॉश और साबुन जैसी चीजें बनाने वाली कंपनी यूनीलिवर ने दावा किया है कि वो जल्द ही एक ऐसा माउथवॉश लॉन्च करने जा रही है, जो मुंह में मौजूद कोरोना वायरस का खात्मा कर देगा। हालांकि यह दावा अभी सिर्फ कंपनी की तरफ से किया गया है। किसी स्वतंत्र मेडिकल या रेगुलेटरी संस्था की तरफ से इस दावे की पुष्टि किए जाने की कोई खबर हमारी जानकारी में नहीं आई है।

दुनिया की बड़ी FMCG यानी फास्‍ट मूविंग कंज्‍यूमर गुड्स कंपनी यूनीलिवर का दावा है कि उसके नए माउथवॉश से कोरोना के 99.9 प्रतिशत वायरस खत्म हो जाएंगे। इस दावे के बीच कंपनी ने यह सफाई भी दी है कि उसके माउथवॉश को कोरोना महामारी का इलाज न समझा जाए और न ही इससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने पर रोक लगेगी। लेकिन उसके इस माउथवॉश के उपयोग से मुंह में मौजूद कोरोना वायरस के खत्मे होने के रिजल्ट उत्साहजनक हैं। कंपनी का कहना है कि कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए उसे लगता है कि प्रयोगशाला में मिले इन रिजल्ट्स को उसे सार्वजनिक कर देना चाहिए।

यूनीलिवर कंपनी अपने इस नए माउथवॉश फॉर्मूलेशन को जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि इस माउथवॉश को 30 सेकेंड तक मुंह में रखकर साफ करने पर 99.9 फीसदी कोरोना वायरस खत्म हो जाएंगे। यह माउथवॉश सीपीसी टेक्नोलॉजी पर आधारित है। कंपनी इस नए माउथवॉश को भारत में पेप्‍सोडेंट जर्मीचेक माउथ रिंस लिक्विड के नाम से दिसंबर में लॉन्‍च करेगी।