हिरासत में डंडों से पीटा गया, आतंकियों जैसा हुआ बर्ताव, रिहाई के बाद बोले इमरान खान

इमरान खान को पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने रिहा कर दिया है। कोर्ट ने इमरान खान की गिरफ्तारी को गैर कानूनी करार दिया। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब कोर्ट परिसर से किसी भी व्यक्ति की दूसरे मामले में गिरफ्तारी नहीं की जा सकती है।

Updated: May 12, 2023, 09:16 AM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रिहा कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कहा कि इमरान खान की गिरफ्तारी अवैध है। रिहा होते ही इमरान खान ने अपने समर्थकों से तुरंत शांति की अपील की। उन्होंने कहा कि हम दंगा-फसाद नहीं, बल्कि चुनाव चाहते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि हिरासत में उनके साथ आतंकियों जैसा बर्ताव किया गया।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इमरान खान ने कहा कि सेना ने मेरे साथ आतंकियों जैसा बर्ताव किया। मुझे लाठी-डंडों से पीटा गया। कोर्ट के बाहर से सेना ने मुझे किडनैप कर लिया था। मुझे गिरफ्तारी की कोई जानकारी नहीं दी गई थी। पुलिस मुझे कभी कहीं, कभी दूसरी जगह ले जाती थी। ऐसा किसी अपराधी के साथ भी नहीं किया जाता।

इमरान खान को रिहा करते वक्त सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उन्हें हिंसा की निंदा करते हुए शांति की अपील करनी होगी। इस पर इमरान खान ने कहा कि मैं तो गिरफ्तार था, फिर हिंसा के लिए मैं दोषी कैसे हो सकता हूं। उन्होंने पाकिस्तान में शांति की अपील की और कहा कि हम सिर्फ चुनाव चाहते हैं। दंगे-फसाद की जरूरत नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान को कल इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पेश होने का हुक्म दिया है। चीफ जस्टिस ने कहा कि आप बातचीत का आगाज करें। इससे मुल्क में अमन आएगा। इमरान खान ने कोर्ट से कहा कि उन्हें घर जाने दिया जाए, लेकिन कोर्ट ने उन्हें पुलिस लाइन गेस्ट हाउस भेज दिया। कोर्ट ने कहा कि आपकी सुरक्षा को लेकर ऐसा नहीं किया जा सकता है। 

इमरान खान की रिहाई के बाद उनके समर्थकों में जश्न का माहौल है। वहीं, पाकिस्तान में तीन दिनों से जारी हिंसा भी थम चुकी है। इमरान खान ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से बचने का आग्रह किया है।