ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कोरोना संक्रमित, शाही महल ने दी जानकारी

बकिंघम पैलेस ने जानकारी दी है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गईं हैं, उनमें सामान्य लक्षण दिख रहे हैं

Updated: Feb 20, 2022, 01:31 PM IST

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कोरोना संक्रमण के चपेट में आ गईं हैं। बकिंघम पैलेस से इस बात की आधिकारिक जानकारी दी गई है। शाही महल की ओर से जारी बयान में कहा है कि 95 वर्षीय महारानी को कोरोना वायरस के कारण सर्दी जैसे लक्षण दिख रहे हैं। अपने विंडसर पैलेस में ही हैं औऱ अगले कुछ दिनों तक सिर्फ सामान्य कामकाज ही करेंगी।

रॉयल पैलेस ने कहा है कि महारानी चिकित्सीय सेवाएं लेती रहेंगी और डॉक्टरों की सलाह के अनुसार ही कामकाज करेंगी। वो सरकार द्वारा जारी कोविड-19 संबंधी गाइडलाइंस भी पूरी तरह पालन करेंगी। दरअसल, मौजूदा समय में ब्रिटेन सरकार की कोविड गाइडलाइंस के मुताबिक, यदि कोई भी कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे 10 दिनों तक खुद को आइसोलेशन में रखना जरूरी होता है। अगर छठवें और सातवें दिन रिपोर्ट निगेटिव आती है तो ही वह क्वारंटाइन से बाहर आ सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा, दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

महारानी के बेटे और उनके उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला पार्कर भी इसी महीने कोविड-19 संक्रमित पाए गए थे। महारानी एलिजाबेथ जिस विंडसर कैसल में रहती हैं उस महल से जुड़े कई लोग हाल के दिनों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, महारानी कोरोना के इस पूरे दौर में पहली बार पॉजिटिव हुई हैं। उम्र ज्यादा होने के कारण उन्हें कोरोना से बचाए रखने का हरसंभव प्रयास किया जाता था।

बता दें कि महारानी एलिजाबेथ ने 6 फरवरी को ही अपने शासन की प्लेटिनम जुबली सेलिब्रेट की है। इंग्लैंड में उनके शासन को 70 साल हो चुके हैं। महारानी के बाद प्रिंस चार्ल्स को ब्रिटिश सिंहासन पर बैठाया जाएगा।