ब्रिटेन में फाइजर की वैक्सीन लगाने पर दो लोगों की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी की

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी है कि ऐसे लोग जिन्हें किसी दवा, खाने या वैक्सीन से एलर्जी है वे फाइज़र की कोरोना वैक्सीन न लगवाएं

Updated: Dec 10, 2020, 07:13 PM IST

ब्रिटेन में फाइजर की वैक्सीन लगाने पर दो लोगों की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी की
Photo Courtesy: ABP News

ब्रिटेन में फाइजर की वैक्सीन लगने के बाद दो मरीजों की तबीयत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि इन दोनों मरीजों को फाइजर के टीके की वजह से एलर्जिक रिएक्शन हुए। जिसके बाद ब्रिटेन के मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ऐसे लोग जिन्हें किसी दवा, खाने-पीने की चीजों या वैक्सीन से एलर्जी है, वे फाइजर की कोरोना वैक्सीन का टीका ना लगवाएं।

ब्रिटिश दवा नियामक की ओर से यह चेतावनी ऐसे वक्त दी गई जब एक दिन पहले ही कई लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के दो कर्मचारियों को टीका लगाए जाने के कुछ ही देर बाद एलर्जिक रिएक्शन हो गया। हालांकि दोनों मरीजों की एलर्जी तेजी से ठीक हो रही है। वैक्सीन के रिएक्शन के ये दो मामले सामने आने के बाद ब्रिटेन के दवा नियामक की तरफ से कहा गया कि दवाओं, खाद्य पदार्थों या टीके से एलर्जी होने की शिकायत वाले लोग फाइजर की वैक्सीन ना लगवाएं।

ब्रिटिश की दवा नियामक की तरफ से चेतवानी मिलने के बाद अब और सावधानी बरती जाएगी। अब फाइजर का टीका लगाने से पहले पूछा जाएगा कि उन्हें पहले किसी तरह की एलर्जी की शिकायत तो नहीं रही है। बता दें कि टीकारण में जल्दबाजी और वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में बीते शुक्रवार सरकार ने घोषणा की थी कि अगर कोरोना वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट होता है तो मरीज के इलाज का पूरा खर्चा वह उठाएगी।