जेब में बीज रखो, मौत के बाद फूल खिलेंगे, जंग के बीच रूसी सैनिकों से अकेले भिड़ी यूक्रेनी महिला

यूक्रेन की हेनीचेस्क सिटी में एक यूक्रेनी महिला रूसी सैनिकों से भिड़ गई, महिला ने कहा तुम रूसी मेरे देश में क्या कर रहे हो, जेब में ये बीज रखो, जब यूक्रेन में दफन हो जाओगे तो सूरजमुखी के फूल उग सकेंगे

Updated: Feb 26, 2022, 07:46 AM IST

रूसी सैनिक यूक्रेन पर कहर बनकर टूट पड़े हैं, लेकिन छोटा सा यह देश अपने हौसलों की वजह से आमने-सामने का युद्ध लड़ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति से लेकर आम नागरिक भी अपनी वतन की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने को तैयार हैं। इसी बीच यूक्रेन की एक महिला का वीडियो सामने आया है जो अकेले रूसी सैनिकों से भिड़ गई। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद महिला के इस बहादुरी की खूब तारीफें हो रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो यूक्रेन की हेनीचेस्क सिटी का है। यहां एक महिला को जब पता चलता है कि सैन्य ठिकानों को तबाह कर रूसी सैनिक शहर में घुस आए हैं तो वह आगबबूला हो जाती है। वह बिना घबराहट के घर से बाहर रूसी सैनिकों की तरफ जाती है और उनसे पूछती है कि तुमलोग यहां क्या कर रहे हो? महिला उन्हें उंगली दिखाकर कहती है कि मेरे देश में बिन बुलाए क्यों आए हो? इस निहत्थी महिला को देखकर हथियारों से लैस सैनिक भी एक पल के लिए घबरा जाते हैं। 

महिला आगे कहती है कि तुम आक्रमणकारी हो। तुम फासीवादी हो। इसके बाद महिला कुछ बीज निकालते हुए कहती है कि, 'जेब में ये सूरजमुखी के बीज रख लो, ताकि मौत के बाद जब तुम्हे यूक्रेन की धरती में दफन किया जाए, तो कम से कम सूरजमुखी के फूल उग सकें।' दरअसल, सूरजमुखी यूक्रेन का राष्ट्रीय फूल है। इस दौरान रूसी सैनिक कहता है की हमारे बातचीत से कुछ फायदा नहीं होनेवाला है।

बता दें कि हेनिचस्क क्रीमिया से सिर्फ 18 मील की दूरी पर है, जिस पर 2014 में रूस ने कब्जा कर लिया था। यहां रूस की सेना गली मोहल्ले तक में तैनात है। इतना ही नहीं रूसी सैनिकों ने राजधानी कीव के भी कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है। रूस का कहना है कि हमारा यूक्रेन पर कब्जे का कोई इरादा नहीं है। अगर यूक्रेन की सेना हथियार डालती है तो हम बातचीत के लिए तैयार है। उधर यूक्रेन ने स्पष्ट कहा है की हम आखिरी दम तक अपनी आजादी के लिए लड़ेंगे।