ट्विटर हैंडल क्लबहाउस लीक्स के खिलाफ दिग्विजय सिंह ने की साइबर सेल में शिकायत, बदनाम करने की साजिश का आरोप

दिग्विजय सिंह ने ट्विटर और ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी से भी शिकायत की है, यह शिकायत ट्विटर हैंडल @leaksclubhouse के खिलाफ की गई है, दिग्विजय सिंह ने कहा है कि इस ट्विटर हैंडल से लगातार कांग्रेस नेताओं की छवि को खराब करने के लिए झूठे और भ्रामक ट्वीट्स किए जा रहे हैं

Updated: Jul 10, 2021, 09:01 AM IST

ट्विटर हैंडल क्लबहाउस लीक्स के खिलाफ दिग्विजय सिंह ने की साइबर सेल में शिकायत, बदनाम करने की साजिश का आरोप

भोपाल। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने क्लबहाउस लीक्स (@leaksclubhouse) नामक ट्विटर हैंडल के खिलाफ साइबर सेल से शिकायत की है। राज्यसभा सांसद ने स्टेट साइबर सेल से लिखित शिकायत में कहा है कि क्लबहाउस लीक्स नामक ट्विटर हैंडल से कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के नेताओं की छवि को खराब करने के लिए झूठे और भ्रामक ट्वीट्स किए गए हैं। उन्होंने सुरक्षा एजेंसी से मांग की है कि इस एकाउंट को चलानेवाले के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 43(A) (B) 43(I), 66, 72A के उल्लंघन का केस दर्ज हो।

दिग्विजय सिंह ने अपनी शिकायत में कश्मीर मसले पर 15 मई की चैट को गलत संदर्भ में पेश किए जाने का ज़िक्र किया है। उन्होंने कहा है कि उनके क्लब हाउस चैट पर बातचीत को पोस्ट करने से ठीक पहले क्लबहाउस लीक्स नामक एक अकाउंट बनाया गया। जिससे 12 जून की सुबह 4 बजे उनके बयान में छेड़छाड़ कर एक संशोधित बयान का ऑडियो पोस्ट किया गया। उन्होंने शिकायत में लिखा है कि- इस ट्विटर हैंडल से किए गए भ्रामक पोस्ट में कहा गया कि मैंने किसी पाकिस्तानी से कहा है कि कांग्रेस की सरकार आते ही कांग्रेस पार्टी कश्मीर में धारा 370 को फिर से लागू करेगी जो कि षणयंत्रपूर्वक मुझे बदनाम करने के उद्देश्य से एडिट करके पोस्ट किया गया।

दिग्विजय सिंह ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि क्लबहाउस लीक्स अकाउंट उनकी छवि बिगाड़ने के उद्देश्य से बनाया गया क्योंकि @leaksclubhouse में उनके बयान का संशोधित ऑडियो पोस्ट किए जाने से ठीक पहले 12 जून को ही सुबह करीब 3 बजे लिखा गया था कि वो कुछ जानकारी एडिट करके पोस्ट करनेवाले हैं। उसके बाद षडयंत्रपूर्वक उनके चैट को एडिट कर पोस्ट किया गया। दिग्विजय सिंह ने क्लब हाउस लीक्स के एक अन्य ट्वीट का भी हवाला दिया है, जिसे इसी अकाउंट से 17 जून को किया गया। उनका आरोप है कि इस एकाउंट से किए गए ट्वीट्स से स्पष्ट होता है कि ये कांग्रेस को बदनाम करने के इरादे से षणयंत्र पूर्वक रचे गए।

कांग्रेस नेता ने इस पूरे प्रकरण में दोषियों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई करने की मांग की है। दिग्विजय सिंह ने आईटी नियमों का हवाला देते हुए कहा है कि नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्लेटफॉर्म से किसी डाटा को डाउनलोड कर उसका उपयोग नहीं कर सकता। साथ ही उसे किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पर प्रसारित नहीं कर सकता, और न ही उसमें किसी प्रकार की छेड़छाड़ की जा सकती है।

दिग्विजय सिंह ने इस संबंध में ट्विटर और ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी से भी शिकायत की है। दिग्विजय सिंह ट्विटर को किए अपनी शिकायत में इन तमाम बातों का हवाला देते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग के साथ साथ ट्विटर से क्लबहाउस लीक्स (@leaksclubhouse) द्वारा पोस्ट किए गए कंटेंट के फर्स्ट ओरिजिनेटर की जानकारी देने के लिए कहा है। कांग्रेस नेता ने अपनी शिकायत में आशंका जताई है कि यह सबकुछ बीजेपी नेताओं के इशारे पर हो रहा है क्योंकि इस एकाउंट पर कांग्रेस के खिलाफ सूचनाएं मुहैय्या कराने की मांग की गई है और दावा किया गया कि सूचना भेजनेवाले का नाम गोपनीय रहेगा।