सरकार की कुम्भकर्णी नींद से जगाने का जतन, रतलाम में पटवारियों ने ढोल, सिटी, पुंगी बजाकर किया प्रदर्शन 

बीते दिनों विरोध प्रदर्शन के दौरान सर मुड़वाने, लोटन यात्रा और भैंस के आगे बीन बजाने, बाबा महाकाल को पत्र लिखने जैसे प्रदर्शन करने के तरकीब अपना चुके हैं।

Publish: Sep 23, 2023, 07:21 PM IST

रतलाम। विधानसभा चुनाव से पूर्व मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार सभी मोर्चों पर विरोध झेल रही है।प्रदेश के पटवारी भी अपनी मांगों को लेकर पिछले 27 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। पटवारी संघ के आंदोलन में आज एक बार फिर पटवारीयों ने अनोखे तरीके से विरोध दर्ज करवाया है। पटवारीयों ने शनिवार को कुम्भकर्णी नींद में सरकार को जगाने के लिये खूब जतन किये, जिसमे ढोल, सीटी, पुंगी, थाली खूब बजाई साथ ही जलेबी, लड्डू, समोसे, टमाटर, भुट्टे आदि भी सजाकर रखे गए। हालांकि, सरकार रूपी कुम्भकर्ण के नींद नही टूटी। 

मध्य प्रदेश पटवारी संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल बीते 27 दिनों से जारी है। पटरी अपनी मांगों को लेकर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने हेतु विभिन्न तरीके से आंदोलन कर रहे हैं। बीते दिनों विरोध प्रदर्शन के दौरान सर मुड़वाने, लोटन यात्रा और भैंस के आगे बीन बजाने, बाबा महाकाल को पत्र लिखने जैसे प्रदर्शन करने के तरकीब अपना चुके हैं। शनिवार को पटवारियों राज्य की भाजपा सरकार को जगाने के लिए सोई सरकार का कुंभकर्ण का पुतला बनाकर उसे जगाने का प्रदर्शन किया।

इस दौरान पटवारीयों ने कुम्भकर्णी नींद में सरकार को जगाने के लिये खूब जतन किये, जिसमे ढोल , सीटी, पुंगी, थाली खूब बजाई साथ ही जलेबी, लड्डू, समोसे, टमाटर, भुट्टे आदि भी सजाकर रखे गए थे। इसके साथ ही पटवारीयों ने नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर राजस्व के कर्मचारियों की हालत लोगों को बयां की। प्रदर्शन कर रहे हैं। पटवारीयों का कहना है कि पटवारी के साथ शुरुआत से ही भेदभावपूर्ण रवैया प्रदेश की सरकारों ने अपनाया है। पटवारीयों की ग्रेड पे 2100 से बढ़कर 2800 किए जाने की मांग पटवारी संघ द्वारा की जा रही है। मांग पूरी नहीं होने तक मध्य प्रदेश के सभी पटवारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर ही रहेंगे।

प्रदेश के पटवारियों द्वारा अपनी मांगों को लेकर सभी जिलों में प्रदर्शन किया जा रहा है। हालांकि, सरकार उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है। बीते दिनों प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ छिंदवाड़ा में पटवारियों के प्रदर्शन में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पटवारियों से कहा था कि बस तीन महीने का इंतजार है। सरकार बनते ही सबसे पहले आपका ग्रेड पे बढ़ाया जाएगा।