इंदौर के ट्रैफिक पुलिस कॉन्स्टेबल का मून वॉक देखकर लोगों ने दांतों तले दबाई उंगली

रंजीत सिंह का ट्रैफिक मैनेज करने का अंदाज है अनोखा, निराले अंदाज में मूनवॉक करते हुए ट्रैफिक करते हैं कंट्रोल, लोगों को प्यार से देते हैं नियमों का पालन करने की सीख

Updated: Jan 21, 2021, 01:37 PM IST

इंदौर के ट्रैफिक पुलिस कॉन्स्टेबल का मून वॉक देखकर लोगों ने दांतों तले दबाई उंगली
Photo Courtesy: twitter

इंदौर। आमतौर पर शहर के चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस रौबदार अंदाज में लोगों को सड़क पर यातायात संचालन में मदद करती है। गलती करने पर रोकती-टोकती भी है, लेकिन शायद ही उनकी व्यक्तिगत पहचान बन पाती हो। लेकिन कई बार लोग अपने काम को इतनी शिद्दत और अनोखे अंदाज से करते हैं कि बरबस ही लोग उन्हें पहचानने लगते हैं, उनके फैन हो जाते हैं।

 

इंदौर का एक ट्रैफिक पुलिस आरक्षक इतना फेमस हो चुका है कि लोग उन्हें देखने के लिए बार-बार सड़कों पर आते हैं और गाड़ियां रोककर उनकी मूनवाक स्टेप देखते हैं। हम बात कर रहे हैं इंदौर के ट्रैफिक पुलिस आरक्षक रंजीत सिंह की। उनका ड्यूटी करने का स्टाइल लोगों से काफी अलग है।

बचपन मे डांसर बनने का सपना मन में संजोने वाले रंजीत गरीबी की वजह से डांसर तो नहीं बन पाए, लेकिन उनकी मेहनत और काबिलियत ने उन्हें ट्रैफिक पुलिस कॉन्स्टेबल बना दिया। फिर क्या था वहां पर उन्होंने अपने डांसिंग शौक को जिंदा रखा और अपनी ड्यूटी और शौक का काम्बीनेशन बना कर ट्रैफिक कंट्रोल करना शुरु कर दिया।

करीब 16 साल की नौकरी में वे पूरे देश में अपनी स्टाइल से पहचान बना चुके हैं। ट्रैफिक कंट्रोल करने के दौरान माइकल जैक्सन की स्टाइल में मूनवाक करके वे लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की सीख तो देते ही हैं, चौराहों पर अक्सर तनाव और लोगों के गुस्से को कम कर माहौल को हल्का करने का काम भी करते हैं।

रंजीत के इस स्टाइल की वजह से सोशल मीडिया पर उनके लाखों फैंस हैं। ऑनलाइन वीडियो को लाखों व्यूज और लाइक्स मिलते हैं। देश-विदेश में उनके इस हुनर को सराहा जा चुका है।

जनता के साथ ही उनके सीनियर्स भी उनकी तारीफ करते नहीं थकते। उनके अधिकारी उनकी तारीफ करते हुए कहते हैं कि रंजीत अपने काम में माहिर हैं। जिस चौराहे पर उनकी ड्यूटी होती है, वहां का ट्रैफिक सुव्यवस्थित तरीके से संचालित होता है। रंजीत की एक खास खूबी यह है कि वो ट्रैफिक कंट्रोल करते वक्त अगर किसी व्यक्ति को रोक देते हैं, तब भी लोग उनसे किसी तरह की बहस नहीं करते, झगड़ते नहीं है। गौरतलब है कि इंदौर के ट्रैफिक कॉन्स्टेबल रंजीत को बेस्ट ट्रैफिक मैनजमेंट के लिये सम्मानित भी किया जा चुका है। रंजीत अपने साथी पुलिस जवानों को ट्रैफिक मैनजमेंट की ट्रेनिंग भी देते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ranjeet Singh (@thecop146)

 

इंदौर के सबसे ज्यादा व्यस्त चौराहों पर रंजीत बरसों से अपनी मूनवाक डांस स्टाइल से ट्रैफिक कंट्रोल करते आ रहे हैं। उन्हें इंदौर के लोग माइकल जैक्सन के नाम से पुकारने लगे हैं। रंजीत मून वॉक डांस की डिफरेंट स्टेप से ट्रैफिक कंट्रोल करते हैं। उनका कहना है कि उनके डांस मूव्स देखकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है, " कई बार लोग बुरे मूड में होते हैं, लेकिन उन्हें अच्छा लगता है जब वे मुझे डांस हुए देखते हैं"।