इंदौर समेत मध्य प्रदेश के सात संभागों में आज तेज वर्षा की संभावना

देवास, आलीराजपुर समेत कई शहरों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान

Publish: Jun 29, 2023, 12:17 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री के बाद से ही कई इलाकों में तेज बारिश का दौर जारी है। नरसिंहपुर जिले में पिछले 24 घंटे में करीब साढ़े 8 इंच बारिश दर्ज की गई है। यहां जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर बारुरेवा रेलवे पुल की मिट्‌टी में कटाव हो गया है। जिसके चलते कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में उत्तर पूर्व मप्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह आगामी 48 घंटे में उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में बढेगा। इसके असर से इसका ज्यादा प्रभाव इंदौर के मौसम पर नहीं होगा। इस वजह से इंदौर में गुरुवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस कम दबाव के क्षेत्र के कारण प्रदेश में आज छतरपुर, टीकमढ़, निवाड़ी, रीवा, गुना, विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी व दतिया में आगामी 48 मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है।


कम दबाव के क्षेत्र व विप्ररजाय तूफान के असर के मालवा क्षेत्र पर कम रहा है। इस वजह से इंदौर सहित मालवा के कई हिस्सों में कम वर्षा हुई। ग्वालियर व गुना तक अच्छी वर्षा हुई, वही इंदौर के नीचे की ओर होने के कारण यहां पर सिर्फ बादल ही पहुंच रहे है और वर्षा कम हो रही है। ऐसे में अब जुलाई माह में ही इंदौर में अच्छी वर्षा होने की उम्मीद है। जुलाई में जब कोई सिस्टम मध्य मप्र से होकर गुजरेगा तो उसके असर से ही इंदौर में अच्छी वर्षा होगी।

अलग-अलग स्थानों पर बनीं चार मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा का क्रम जारी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी के अलावा अरब सागर से भी नमी मिलने के कारण वर्षा का दौर अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है। गुरुवार को उज्जैन, इंदौर, सागर, भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में तेज वर्षा होगी। इसी तरह सिवनी, छिंदवाड़ा, देवास, आलीराजपुर एवं सीहोर जिले में भारी वर्षा की संभावना है।

तो वहीं इंदौर में लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी बादल छाए रहे। कुछ देर के लिए धूप खिली। अलग-अलग हिस्सों में छुटपुट वर्षा हुई। शाम को कई इलाकों में कुछ देर के लिए रिमझिम वर्षा हुई।