कृषि उपज मंडी से चोरी हुआ अनाज, किसानों ने गेट पर जड़े ताले, पुलिस ने दर्ज की FIR

महू-नीमच रोड स्थित अनाज मंडी में गुरुवार को वाहनों से गेहूं चोरी को लेकर किसानों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया, पुलिस ने मामले में FIR दर्ज कर ली है

Updated: Apr 22, 2022, 11:21 AM IST

कृषि उपज मंडी से चोरी हुआ अनाज, किसानों ने गेट पर जड़े ताले, पुलिस ने दर्ज की FIR
Photo Courtesy: Naidunia

रतलाम। महू-नीमच रोड स्थित कृषि उपज मंडी में गुरुवार को किसानों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों ने मंडी के गेट पर ताले जड़े दिए। किसानों ने बताया कि मंडी में उनके वाहनों से गेहूं चोरी की घटना हुई है। अधिकारियों के समझाइश के बाद किसानों का प्रदर्शन समाप्त हुआ।

दरअसल, गुरुवार सुबह मंडी में कुछ किसानों का गेहूं चोरी होने की खबर फैलने पर हंगामे की स्थिति बन गई। मंडी सचिव व अन्य अधिकारियों के नहीं पहुंचने पर किसान नाराज हो गए। दोपहर में किसानों ने मंडी गेट बंद कर आवागमन बाधित कर दिया। आनन फानन में मंडी सचिव एमएस मुनिया वहां पहुंचे और किसानों से चर्चा की। किसानों का कहना था कि उन्होंने स्वयं एक व्यापारी के यहां चोरी का गेहूं पकड़ा है।

यह भी पढ़ें: शेर आ रहा है भोपाल, अमित शाह के लिए BJP MLA ने लगवाए पोस्टर, कांग्रेस बोली- जानवर से तुलना अनुचित

किसानों के मुताबिक उसके कर्मचारी, हम्माल ने गेहूं चुराकर बेचा है। किसानों ने बताया कि बगैर लाइसेंस के कई लोग अनाज की खरीदी कर रहे हैं। बगैर लाइसेंस के अनाज खरीदने वालों पर कार्रवाई किया जाए। साथ ही सीसीटीवी चेक कर पता लगाया जाए कि चोरी में कौन-कौन शामिल है। चोरी का गेहूं खरीदने वाले व्यापारी की भी लाइसेंस निरस्त करने की मांग की गई। 

मंडी सचिव मूनिया ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि जांच कराई जा रही है। पुलिस को मामला सौंपा गया है, नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। थोड़ी देर बाद कुछ देर बाद एसडीएम राजेश शुक्ला व सीएसपी हेमंत चौहान भी मौके पर पहुंचे और मंडी गेट खुलवाकर किसानों से चर्चा की। किसानों ने आरोप लगाया कि मंडी प्रशासन उनकी सुनवाई नहीं कर रहा है, इस कारण गेट बंद करना पड़ा। 

यह भी पढ़ें: गुजरात में फिर पकड़ी गई 1500 करोड़ की हेरोइन, कांडला पोर्ट पर बरामद हुई 260 किलोग्राम हेरोइन

किसानों ने एसडीएम को बताया कि गत रात अनेक किसानों के वाहनों से गेहूं चोरी हुआ है। हमने चोरी की दो बोरी एक व्यापारी के प्लेटफार्म पर लगे ढेर से पकड़ी है। एसडीएम व सीएसपी ने कहा कि गेहूं चुराने व खरीदने वालों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस इस मामले में कुछ आरोपितों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

किसान अमृत प्रसाद पाटीदार निवासी ग्राम बरबोदना के मुताबिक वे बुधवार सुबह गेहूं की एक ट्राली लेकर आए थे। रात में करीब नौ बजे उनकी ट्राली से अज्ञात व्यक्ति पांच बोरी गेहूं चुराकर ले गए। गुरुवार सुबह जब उन्हें पता चला तो अन्य किसानों के साथ मिलकर तलाश करने लगे। इसी बीच एक व्यापारी के यहां उनकी ट्राली से चुराया दो बोरी गेहूं मिला। छानबीन में पता चला कि दो हम्मालों ने चोरी की है। दोनों हम्माल व्यापारी के यहां ही आढ़त पर ही काम करते हैं।