पाला बदलने के बाद भी सचिन बिरला की सदस्यता बरकरार, बजट सत्र में कांग्रेस के साथ ही बैठेंगे

मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सचिन बिरला की सदस्यता निरस्त करने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया है, जबकि वे चार महीने पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं

Updated: Mar 02, 2022, 08:00 AM IST

भोपाल। कांग्रेस से पाला बदलकर बीजेपी में शामिल होने वाले मध्य प्रदेश के विधायक सचिन बिरला की सदस्यता आज भी बरकरार है। दरअसल, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने उनकी सदस्यता निरस्त करने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया है। ऐसे में आगामी बजट सत्र में सचिन बिरला विधानसभा में कांग्रेस विधायकों के साथ ही बैठेंगे।

विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह के मुताबिक सचिन बिरला की सदस्यता निरस्त करने संबंधी कांग्रेस का आवेदन अभी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम के पास विचाराधीन है। सदस्यता निरस्त करने से पहले विधानसभा अध्यक्ष बिरला को उनका पक्ष रखने के लिए बुलाएंगे। उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। बजट सत्र में उनकी सदस्यता पर फैसला होने तक वे कांग्रेस विधायकों के साथ ही पूर्व निर्धारित स्थान पर ही बैठेंगे।

यह भी पढ़ें: इंदौर: 10 साल के बच्चे के मुंह में थे 50 दांत, डॉक्टरों ने सर्जरी कर 30 दांत उखाड़े

दरअसल, बीते साल अक्टूबर में हुए उपचुनाव के दौरान बीजेपी ने राजनीतिक लाभ लेने के लिए विधायक सचिन बिरला को मंच पर अपने साथ कर लिया था। बिरला ने चुनाव के ठीक चार दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज के समक्ष बीजेपी जॉइन कर लिया था।  इसके बाद उन्होंने बीजेपी के पक्ष में चुनाव प्रचार भी किया था। लेकिन विधानसभा सचिवालय के रिकॉर्ड में वे आज भी कांग्रेस विधायक बने हैं और विधायक की सभी सुविधाएं ले रहे हैं। जबकि दल बदल कानून के तहत उनकी सदस्यता खत्म होना चाहिए।

कांग्रेस की ओर से दलबदल के आधार पर उनकी सदस्यता समाप्त करने का जो आवेदन दिया गया उसे एकबार तकनीकी खामियों का हवाला देकर खारिज कर दिया। कांग्रेस के दूसरे आवेदन पर विधानसभा अध्यक्ष अबतक विचार नहीं कर पाए हैं। कांग्रेस विधायक दल के सचेतक गोविंद सिंह ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की सूची से सचिन बिरला का नाम हटाया गया है। उन्हें बजट सत्र में जहां बैठना है बैठ सकते हैं। बीजेपी उन्हें लेकर आई है, तो अब उन्हें अपने पास बैठाएं।