MP पंचायत चुनाव: दतिया, राजगढ़ और भिंड में बूथ लूट, कई जगह चलीं गोलियां, हिंसा के बीच मतदान प्रतिशत में कमी

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान जमकर हिंसा हुई, मुरैना जिले के अंबाह में दो सरपंच प्रत्याशियों के बीच गोली चली, जिसमें एक की मौत हो गई, उधर भिंड जिले में तीन जगह पोलिंग बूथ पर फायरिंग की घटना हुई

Updated: Jun 26, 2022, 10:29 AM IST

MP पंचायत चुनाव: दतिया, राजगढ़ और भिंड में बूथ लूट, कई जगह चलीं गोलियां, हिंसा के बीच मतदान प्रतिशत में कमी
Photo Courtesy: Twitter

भोपाल। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग शनिवार को संपन्न हुआ। इस दौरान तमाम तैयारियों के बावजूद दर्जनों जगहों पर गड़बड़ियों की खबर आई है। दतिया, राजगढ़ और भिंड में तो बूथ कैप्चरिंग की भी घटना हुई। वहीं आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर गोलीबारी हुई। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने बूथ लूट की शिकायत मिलने पर तीन जिलों के विभिन्न मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग कराने का निर्णय लिया है। दतिया जिले में जनपद पंचायत दतिया के मतदान केंद्र क्रमांक 300 प्राथमिक पाठशाला हतलई में अपराधिक तत्वों ने मतपेटी लूटकर कुएं में डाल दी थी। इसलिए यहां का मतदान शून्य घोषित कर दिया गया। यहां पंच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए दोबारा वोटिंग होगी। वहीं मतगणना ब्लॉक स्तर पर की जाएगी।

दतिया के ही ग्राम पंचायत राजपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 357 प्राथमिक विद्यालय बिरोदी में दबंगों ने मतपत्र फाड़ दिए थे। दतिया के बरोदी गांव में मतदान के दौरान 15 से 20 फायर हुए। इसके बाद मतपेटी तोड़ उसमें पानी भर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस से भी स्थानीय लोग लड़ने को तैयार हो गए। यहां भी 27 जून को दोबारा मतदान कराया जाएगा। मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा।

उधर मुरैने जिले के अंबाह अंतर्गत बीलपुर ग्राम पंचायत में दो सरपंच प्रत्‍याशियों के बीच झड़प हो गई। दोनों के बीच जमकर गोलीबारी भी हुई। इसमें एक प्रत्याशी विनोद पचौरी (50) की गाेली लगने से मौत हो गई। जबकि दो लोग अन्य लोग भी घायल हो गए।

भिंड के कनई कापुरा में मतदान केंद्र के बाहर दबंगों ने बूट लूटने की नियत से कई राउंड फायरिंग की। बूथ कैप्चरिंग की सूचना पर पुलिस पहुंची तो सभी भाग निकले, लेकिन कुछ गांववालों ने पथराव कर दिया। वहीं, मिहोना थानाक्षेत्र के असनेट के पोलिंग बूथ्स 148 और 149 पर भी पथराव हुआ। SI अमित सिकरवार सिर में पत्थर लगने से घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: हरे भरे जंगलों में ही हो आदिवासियों का विस्थापन, दिग्विजय सिंह ने की विस्थापन नीति में बदलाव की मांग

लहार थाना इलाके के लपवाह गांव के मतदान केंद्र 29/30 के बाहर भी फायरिंग की सूचना मिली। राजगढ़ की ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में 15 से 20 लोगों ने मतदान केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी। वहीं, रामपुरिया के मतदान केंद्र-22 से दबंग मतदान पेटी लूटकर ले गए। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े।

निवाड़ी के विनवारा असाटी में पोलिंग बूथ 79, 80 पर फर्जी मतदान को लेकर हंगामा हो गया। दोपहर 2:30 बजे विवाद इतना बढ़ गया कि मतदान केंद्र के अंदर हाथापायी होने लगी और पर्चियों को फेंक दिया गया। लोगों का आरोप है कि 400 वोट फर्जी डाले गए हैं। पंचायत चुनाव के पहले चरण की शनिवार को 77% मतदान हुआ। पिछली बार से यह 6.39% कम है। चुनाव का दूसरा चरण 1 जुलाई और तीसरा चरण 8 जुलाई को है।