यूक्रेन में फंसे प्रदेश के छात्रों को स्वदेश लायेगी सरकार, गृह मंत्री ने दिया आश्वासन

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही यूक्रेन में फंसे प्रदेश के छात्रों को भारत लाने के लिये विमान भेजेगी, नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थियों को लाने के लिये प्लेन के इंतज़ाम कर लिये गये हैं

Updated: Feb 21, 2022, 11:34 AM IST

भोपाल। यूक्रेन रूस के बीच जारी तनाव के बीच मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अहम जानकारी दी है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए यह आश्वासन दिया है कि जल्द ही राज्य सरकार यूक्रेन में फंसे प्रदेश के छात्रों को भारत लेकर आयेगी। गृह मंत्री ने बताया कि छात्रों की वापसी सुनिश्चित करने के लिये प्लेन के इंतजाम भी कर लिये गये हैं। 

सोमवार को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने यूक्रेन की स्थिति पर पल पल की नज़र बनायी हुई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि छात्रों की स्वदेश वापसी के लिये विमानों के भी बंदोबस्त कर लिये गये हैं। 22-23 फरवरी तक छात्रों को वापस ले आया जायेगा। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिये चिंतित हैं। 

यूक्रेन में लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। इस बात की प्रबल आशंका जताई जा रही है कि रूस किसी भी वक्त यूक्रेन पर हमला कर सकता था। ऐसी स्थिति में यूक्रेन में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं के माता पिता काफी चिंतित हैं। मध्य प्रदेश के भी कई छात्र यूक्रेन में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के माता पिता लगातार केंद्र सरकार से अपने बच्चों की जल्द से जल्द स्वदेश वापसी की मांग कर रहे हैं।  

वहीं यूक्रेन में रहने वाले तमाम भारतीय नागरिकों के लिये भी भारतीय दूतावास ने एडवायज़री जारी कर दी है। भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों और सभी छात्रों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने के लिये कहा है। भारतीय दूतावास ने अपनी एडवायज़री में कहा है कि अगर यूक्रेन में रहना बहुत आवश्यक न हो तो यहाँ रहने वाले भारतीय जल्द ही भारत लौट जायें।