राजधानी भोपाल समेत इन जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत जबलपुर,रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

Updated: May 10, 2021, 03:55 PM IST

राजधानी भोपाल समेत इन जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Photo courtesy: NDTV

भोपाल। मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बीते कुछ दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा, गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक जीडी मिश्रा के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का एक साथ कई सिस्टम बना हुआ है। इससे नमी आ रही है। इसके चलते बादल बन रहे है। प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर, चंबल संभाग के हिस्सों में अगले 24 घंटे में गरज चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कुछ जगह पर बिजली गिरने की भी संभावना जताई है।


मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में उमरिया में 58.2 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं सिवनी में 28.4एमएम, दमोह में 1.0 एमएम, सागर में 15.6 एमएम, जबलपुर में 8.4 एमएम, सीधी में 3.6 एमएम, गुना में 1.8 एमएम, मलाजखंड में 5.6 एमएम, ग्वालियर में 1.9 एमएम बारिश और शाजापुर एवं दतिया में बूंदाबांदी दर्ज की गई।


दरअसल बीते कुछ दिनों से मध्यप्रदेश के कई शहरों में हल्की बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग दक्षिण पश्चिमी मध्यप्रदेश एक साथ कई सिस्टम एक्टिव हुए हैं। प्रदेश के विंध्य क्षेत्र रीवा, सतना, शहडोल व ग्वालियर चंबल जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
मौसम वैज्ञनिक जीडी मिश्रा ने बताया कि 12 मई तक मौसम साफ होने की संभावना है। इसके बाद तापमान में धीरे धीरे बढ़ोतरी होगी।