चाय वाले का फर्जीवाड़ा उजागर, फर्स्ट अटेम्प्ट में NEET क्लियर करने की कहानी निकली फर्जी

असम में एक चाय बनाने वाले ने दावा किया था कि उसने एक बार में NEET क्लियर किया और AIIMS में उसका पढ़ाई के लिए सिलेक्शन हो गया है, हालांकि वह लोगों को बेवकूफ बना रहा था

Updated: Feb 11, 2022, 08:31 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

गुवाहाटी। असम में एक कथित मेडिकल स्टूडेंट की कहानी कई दिनों से सुर्खियों में थी। चाय बेचने वाले उस युवक के मुताबिक उसने पहली ही बार में NEET क्लियर कर लिया था। सीएम हिमांता बिस्वा सरमा से लेकर अन्य बीजेपी नेता उस युवक की तारीफ करते थक नहीं रहे थे। हालांकि, अब सामने आया है कि उस चायवाले की यह कहानी महज़ एक कहानी ही है जिसका यथार्थ से कोई वास्ता नहीं है। 

मामला पूरी तरह से 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' वाला है जिसमें मुन्ना भाई न केवल घरवालों को बल्कि मीडिया और सरकार तक को अपने डॉक्टर होने की बात पर विश्वास दिलाकर बेवकूफ बनाता रहा। दरअसल, करीब एक हफ्ते से पाथाचरकुची निवासी 24 वर्षीय का राहुल कुमार दास सुर्खियों में है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि गरीब चाय विक्रेता ने एक ही बार में नीट क्लियर कर लिया और प्रतिष्ठित एम्स में सीट हासिल करने में कामयाब रहा।

यह भी पढ़ें: UP में संदेह नहीं लेकिन उत्तराखंड में मुकाबला कड़ा है, प्रचार से लौटे सीएम शिवराज कह गए बड़ी बात

राहुल ने मीडिया को जो रिकॉर्ड दिया था उसमें नीट परीक्षा के लिए उसका रोल नंबर 2303001114 था। राहुल के द्वारा दिखाए कार्ड में भी यही नंबर था, लेकिन क्रॉस वेरिफिकेशन से पता चला है कि यह हरियाणा की किरणजीत कौर का रोल नंबर था, जिनकी AIR रैंक 11656 थी। नीट करने वाले असम के छात्रों के एक समूह ने सबसे पहले मीडिया के सामने यह दावा किया था कि राहुल के दावे 'फर्जी' हैं। कई स्रोतों के जरिये जब वेरिफाई किया गया तो पता चला कि राहुल के एडमिट कार्ड में हेराफेरी की गई थी।

असम की मीडिया ने सबसे पहले राहुल की कहानी को उठाया था और तत्काल ही दिल्ली की मीडिया ने भी इसे हाथों-हाथ लपक लिया था। सोशल मीडिया पर उसकी प्रशंसा होने लगी। बीजेपी शासित असम के मुख्यमंत्री हिमांता बिस्वा सरमा ने बिना वेरिफिकेशन के ऐलान कर दिया कि राज्य सरकार उसकी पढ़ाई का खर्च उठाएगी। असम के कैबिनेट मंत्री रंजीत कुमार दास तो एक कदम आगे बढ़ते हुए पाथाचरकुची में उसका अभिनंदन करने पहुंच गए।

यह भी पढ़ें: मेरा हनीमून भी हो गया लेकिन नीतीश जी की बैठक नहीं हुई, जातिगत जनगणना की बैठक में देरी पर तेजस्वी का तंज

हालांकि अब मामले का खुलासा होने के बाद स्थानीय लोग जो अबतक राहुल का गुणगान कर रहे थे वह सकते में आ गए। स्थानीय लोगों ने राहुल और उसकी मां की छोटी सी चाय की टपरी भी तोड़ दी है। स्थानीय लोगों के मुताबिक झूठ का भंडाफोड़ होने के बाद राहुल, उसकी मां और छोटा भाई सभी फरार हैं। उधर राहुल ने फेसबुक पोस्ट कर आत्‍महत्‍या की धमकी दी है।