बिहार में टूट सकता है बीजेपी-जेडीयू गठबंधन, RJD के साथ सरकार बनाने की अटकलें, नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात

जेडीयू का आरोप है कि बीजेपी उनकी पार्टी तोड़ने की कोशिश कर रही है और आरसीपी सिंह के ज़रिए जेडीयू को नुक़सान पहुंचाने में लगी है

Updated: Aug 08, 2022, 06:46 AM IST

पटना। बिहार में जेडीयू और बीजेपी का गठबंधन टूटने की कगार पर है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही जेडीयू औपचारिक रूप से बीजेपी से अलग होने की घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि आरजेडी, लेफ़्ट फ़्रंट और कांग्रेस के साथ मिल कर वैकल्पिक सरकार बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए सीएम नीतीश कुमार ने रविवार देर रात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बातचीत भी की थी।

दरअसल पार्टी के अधिकांश विधायक मध्यावधि चुनाव नहीं चाहते हैं। इसलिए अन्य पार्टियों से सरकार बनाने को लेकर बातचीत चल रही है। जेडीयू का आरोप है कि बीजेपी उनकी पार्टी तोड़ने की कोशिश कर रही है और आरसीपी सिंह के ज़रिए जेडीयू को नुक़सान पहुंचाने में लगी है। हालांकि कल जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने अपनी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ अनबन की अटकलों को खारिज किया था और सब कुछ ठीक होने का दावा किया था। लेकिन अब इन दोनों पार्टियों के गठबंधन टूटने की खबरें आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: खाटू श्यामजी मंदिर में मची भगदड़, तीन श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सभी सांसद और विधायकों को अगले दो दिन में पटना पहुंचने को कहा है। आरजेडी और कांग्रेस ने भी अपने सभी विधायकों को पटना बुला लिया है। सूत्र बता रहे हैं कि 11 अगस्त तक राज्य में नई सरकार बन सकती है। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद खरमास शुरू होने से पहले ही नई सरकार बनाना चाहते हैं। हालांकि, नई सरकार को लेकर JDU नेताओं ने कोई आधिकारिक बात नहीं कही है।

बता दें कि 2020 में नीतीश की पार्टी JDU की 28 सीटें घट गई थीं और वह 43 पर आ गई, जबकि BJP की 21 सीटें बढ़कर 74 पर पहुंच गई थीं। इसके बावजूद BJP ने नीतीश को मुख्यमंत्री बनाया था। NDA को 125 सीटें और महागठबंधन को 110 सीटें मिली थीं।