केंद्र ने SAMSUNG यूजर्स के लिए जारी की हाई रिस्क वार्निंग, साइबर अटैक की है आशंका

CERT-In ने कहा है कि सैमसंग के फोन में कई सारी सिक्योरिटी खामियां हैं जिनका फायदा उठाकर हैकर्स फोन को हैक कर सकते हैं। आपके फोन में मौजूद पर्सनल डाटा को भी एक्सेस किया जा सकता है।

Updated: Dec 21, 2023, 01:51 PM IST

नई दिल्ली। यदि आपके पास भी सैमसंग (SAMSUNG) का स्मार्टफोन है तो आपके लिए बड़ी खबर है। भारत सरकार ने सैमसंग मोबाइल यूजर्स के लिए हाई लेवल सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि सैमसंग के फोन में कई सारे बग हैं जिनकी वजह से वे हैकर्स के निशाने पर हैं।

CERT-In ने कहा है कि सैमसंग के फोन में कई सारी सिक्योरिटी खामियां हैं जिनका फायदा उठाकर हैकर्स फोन को हैक कर सकते हैं। इसके अलावा बग का फायदा उठाकर आपके फोन में मौजूद पर्सनल डाटा को भी एक्सेस किया जा सकता है। CERT-In की रिपोर्ट के मुताबिक यह बग सैमसंग के उन स्मार्टफोन में है जिनमें एंड्रॉयड 11, 12, 13 या 14 है। सैमसंग के अधिकतर फोन में एंड्रॉयड 12 या 13 ही हैं।सैमसंग गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा में 14 का अपडेट आया है।

यदि आपके पास भी Samsung का कोई ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें एंड्रॉयड 11,12,13 या 14 है तो अपने फोन को तुरंत अपडेट करें। सैमसंग ने इसके लिए सिक्योरिटी अपडेट भी जारी किया है। इसके लिए आपको Setting में जाना होगा, जहां आपको Software Update का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको Download and Install पर क्लिक करना होगा।