धनबाद रेलवे ने हनुमान जी को भेजा नोटिस, लिखा- जमीन खाली करो वरना होगी कानूनी कार्रवाई

रेलवे प्रशासन अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर निगम से भी एक कदम आगे चल रही है। रेलवे जमीन पर रह रहे लोगों के घरो में नोटिस चिपकाने के साथ मंदिरों में भी नोटिस चिपका रही है।

Updated: Oct 12, 2022, 11:08 AM IST

धनबाद रेलवे ने हनुमान जी को भेजा नोटिस, लिखा- जमीन खाली करो वरना होगी कानूनी कार्रवाई

धनबाद। भारतीय रेलवे ने झारखंड के धनबाद शहर में एक मंदिर को अतिक्रमण बताते हुए भगवान हनुमान को नोटिस भेजा है। नोटिस में भगवान से कहा गया है 'वे 10 दिनों के अंदर मंदिर हटा लें और खाली की गई जमीन रेलवे के अनुभाग अभियंता को सौंप दें। ऐसा नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

रेलवे द्वारा यह नोटिस शहर के बेकार बांध के पास स्थित मंदिर की दीवार पर चिपकाया गया है। यह मंदिर वर्षों पुराना है। इसमें सीधे हनुमान जी को संबोधित करते लिखा गया है कि आपके द्वारा रेलवे की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा किया गया है। यह कानूनन अपराध है। 10 दिनों में यह जगह खाली न किये जाने पर आपके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे आज आएंगे भोपाल, MP के 502 वोटर्स से मांगेंगे समर्थन

इतना ही नहीं नोटिस के आखिरी लाइन में रेलवे ने हिदायत दी है कि इसे अति आवश्यक समझें। रेलवे के इस नोटिस पर स्थानीय लोगों ने विरोध जताया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि हमारी सात पीढ़ी ने मंदिर में हनुमान जी की पूजा अर्चना में बिताई है। साल 1931 से हम सभी यहां रह रहे हैं। अब मंदिर को हटाने के लिए रेलवे दबाव बना रही है।

नोटिस सामने आने के बाद अब सवाल ये है कि इस नोटिस के जबाव में मंदिर में वास कर रहे भगवान इसकी पैरवी करेगे क्या? बहरहाल देखना होगा कि रेलवे द्वारा आगे क्या एक्शन लिया जाता है।