उपचुनाव में INDIA गठबंधन का शानदार प्रदर्शन, 7 में से 4 सीटों पर जमाया कब्जा, UP में भाजपा की करारी हार

देश की 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं। उत्तर प्रदेश की घोसी से समाजवादी पार्टी के सुधारक सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह को 42 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।

Updated: Sep 08, 2023, 06:05 PM IST

नई दिल्ली। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष की INDIA और सत्तारूढ़ NDA गठबंधन अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। 5 सितंबर को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, जिसमें इंडिया अलायंस और एनडीए के बीच सीधा चुनावी मुकाबला देखने को मिला। इस मुकाबले में INDIA गठबंधन ने शानदार जीत दर्ज की।

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों में INDIA गठबंधन के उम्मीदवारों ने चार सीटों पर जीत दर्ज की। जबकि एनडीए गठबंधन तीन सीट ही जीत सकी। सबसे दिलचस्प मुकाबला भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में देखने को मिला। यहां धुआंधार चुनाव प्रचार के बावजूद भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा। घोसी से समाजवादी पार्टी के सुधारक सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार दारा सिंह को 42 हजार 672 वोटों से हराया है।

यह भी पढ़ें: INDIA गठबंधन से डरकर देश का नाम बदलना चाहते हैं मोदी, ब्रसेल्स के प्रेस क्लब में बोले राहुल गांधी

सात सीटों में पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर सीट, केरल में पुथुपल्ली सीट, यूपी की घोसी सीट, उत्तराखंड की बागेश्वर सीट और झारखंड की डुमरी सीट शामिल है। सभी सात सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। केरल के पुथुपल्ली उपचुनाव में कांग्रेस के चांडी ओमन जीते, त्रिपुरा में धनपुर, बॉक्सानगर विधानसभा सीटों पर बीजेपी जीती, उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास जीतीं, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर टीएमसी ने जीत हासिल की और झारखंड की डुमरी सीट पर जेएमएम की बेबी देवी जीतीं हैं। यूपी की घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की है।

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर कांटे की टक्कर थी और अंत में यह बीजेपी की झोली में आ गई। हालांकि, बीजेपी उम्मीदवार पार्वती दास ने इस सीट पर महज 2400 वोटों से जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस के बसंत कुमार को हराया है। बीजेपी ने विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद उनकी पत्नी पार्वती दास को इस सीट पर उम्मीदवार बनाया था। सहानुभूति की लहर होने के बावजूद यहां कांग्रेस महज 2400 वोटों से पिछड़ी। 6 राज्यों के उपचुनाव के नतीजे सामने आने के बाद माना जा रहा है कि 2024 में INDIA गठबंधन मजबूत विकल्प बनकर उभरेगी।