आयकर विभाग ने शराब कम्पनी के ठिकानों पर मारा छापा, 878 करोड़ की अघोषित आय का हुआ खुलासा

आयकर विभाग ने 9 फरवरी को देश भर के 26 अलग अलग स्थानों पर छापेमारी की थी

Publish: Feb 12, 2021, 05:10 PM IST

आयकर विभाग ने शराब कम्पनी के ठिकानों पर मारा छापा, 878 करोड़ की अघोषित आय का हुआ खुलासा
Photo Courtesy : Indian Express

नई दिल्ली/बेंगलुरु। आयकर विभाग को बेंगलुरु स्थित शराब  कंपनी पर छापेमारी करने के बाद 878 करोड़ की अघोषित आय का पता चला है। इस बात का खुलासा खुद सीबीडीटी ने किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने गुरूवार को जारी अपने बयान में कहा है कि बीते 9 फरवरी को विभाग ने बेंगलुरु स्थित शराब कम्पनी पर छापेमारी करने के साथ साथ देश भर के 26 स्थानों पर छापेमारी की थी। प्रत्यक्ष कर बोर्ड के मुताबिक इस छापेमारी में बोर्ड को करीबन 878.82 करोड़ की अघोषित आय का पता चला है। 

सीबीडीटी ने शराब कारोबारी समूह के बारे में खुलासा करते हुए कहा है कि कारोबारी समूह के पास काफी ज़मीन की मिल्कियत भी है, जिसे कंपनी बेंगलुरु के एक बिल्डर की सहायता से आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियों के रूप में विकसित करा रही है। 

सीबीडीटी के मुताबिक कंपनी ने धोखाधड़ी कर महज़ 86 करोड़ का खर्चा ज़ाहिर किया है। सीबीडीटी को छापेमारी के दौरान कंपनी के 692.82 करोड़ के परियोजना के बारे में भी पता चला है। इसके साथ ही केरल स्थित एक प्लांट में भी बेहिसाब बिक्री की जानकारी प्रत्यक्ष कर बोर्ड से मिली है। कंपनी ने 17 करोड़ के फर्जी खर्चे भी दिखाए हैं। और इसके साथ ही कंपनी के मालिकों के रिश्तेदारों के नाम पर 35 जगहों पर बेनामी संपत्ति होने का भी पता चला है।