NEET मेडिकल परीक्षा में बड़े घोटाले का भंडाफोड़, 50 लाख लेकर परीक्षा देते थे प्रॉक्सी कैंडिडेट

कोचिंग संचालक करते थे NEET परीक्षा में फर्जीवाड़ा, पैरेंट्स से लिया जाता था पोस्ट डेटेड चेक, सीबीआई जांच में हुआ बड़ा खुलासा, कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Updated: Sep 23, 2021, 05:08 AM IST

Photo Courtesy: Careers360
Photo Courtesy: Careers360

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने NEET मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर बड़े धांधली का खुलासा किया है। सीबीआई के मुताबिक कई कोचिंग सेंटर के लोग इसमें संलिप्त हैं। जांच एजेंसी ने बताया है कि परीक्षा पास करवाने और टॉप इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए प्रॉक्सी कैंडिडेट को बैठाया जाता था।

सीबीआई ने महाराष्ट्र के कुछ कोचिंग सेंटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र में स्थित एक कोचिंग सेंटर आरके एजुकेशन करियर गाइडेंस, उसके निदेशक परिमल कोटपल्लीवार समेत कई छात्रों पर आरोप लगाए गए हैं। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक परिमल कोटपल्लीवार ने इच्छुक उम्मीदवारों को धोखाधड़ी और अनुचित तरीके अपनाकर शीर्ष सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की पेशकश की थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना मृतकों के परिजनों को 50 हज़ार का मुआवज़ा देगा केंद्र, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा किया दाखिल

परिमल ने संभावित उम्मीदवारों के माता-पिता से संपर्क किया गया था और उन्हें टॉप इंस्टिट्यूट में एडमिशन का आश्वासन दिया था। बताया जा रहा है कि प्रॉक्सी उम्मीदवारों के माध्यम से NEET द्वारा आयोजित की जा रही मेडिकल प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया में हेरफेर करके मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश भी दिलाया गया। सीबीआई जांच में पता चला है कि अभ्यर्थियों के माता-पिता से 50 लाख रुपए तक का पोस्ट डेटेड चेक और 10वीं तथा 12वीं का ओरिजिनल मार्क्सशीट जमा कराया जाता था। 

कोचिंग सेंटर द्वारा कहा गया था कि पूरे पैसे मिलने के बाद ही चेक और मार्कशीट वापस की जाएगी। जांच अधिकारियों के मुताबिक 12 सितंबर को हुए एग्जाम में दिल्ली और रांची के 5 अलग-अलग सेंटर पर प्रॉक्सी कैंडिडेट का इस्तेमाल किया गया है। प्रॉक्सी कैंडिडेट्स के लिए ओरिजिनल डॉक्टूमेंट में छेड़छाड़ कर परीक्षा के लिए फर्जी आई कार्ड बनाए गए थे? 

यह भी पढ़ें: IAS, IPS और IFOS अधिकारी अब 25 हजार तक के गिफ्ट स्वीकार कर सकेंगे, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

इस पूरे फर्जीवाड़े मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। कई अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। बता दें कि फर्जीवाड़े का खुलासा ऐसे समय में हुए है जब परिणाम से त्रस्त छात्रों के आत्महत्या के मामले सामने आ रहे हैं। तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने इसपर भावुक अपील करते हुए कहा है कि कृपया अपने जीवन को समाप्त न करें। आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है, इस आत्मविश्वास के साथ अध्ययन करें।