राहुल गांधी से ईडी दफ्तर में चल रही है पूछताछ, आज फिर कई कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इससे पहले सोमवार को ईडी ने राहुल से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की, वह देर रात करीब 11 बजे ईडी दफ्तर से निकले थे, आज भी 6-7 घंटे हो सकती है पूछताछ

Updated: Jun 14, 2022, 12:58 PM IST

राहुल गांधी से ईडी दफ्तर में चल रही है पूछताछ, आज फिर कई कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। नेशनल हेराल्ड केस में आज फिर राहुल गांधी से पूछताछ हो रही है। राहुल गांधी मंगलवार सुबह तय समय पर ईडी दफ्तर पहुंचे। इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत समेत कई नेताओं को कांग्रेस दफ्तर के बाहर से पुलिस ने हिरासत में लिया है। वे सभी ईडी दफ्तर की ओर शांतिपूर्ण तरीके से पैदल मार्च कर रहे थे।

दरअसल, कांग्रेस दफ्तर और ईडी मुख्यालय के आसपास पुलिस ने धारा 144 लगा रखी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी और अन्य को पुलिस हिरासत में लिया गया। उन्हें तुगलक रोड पुलिस स्टेशन ले जाया गया है। 

यह भी पढ़ें: नेशनल हेराल्ड केस: राहुल गांधी से ED ने की करीब 10 घंटे पूछताछ, सुबह फिर बुलाया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सोमवार की तुलना में आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं की संख्या में कमी थी। दरअसल, किसी भी कार्यकर्ता को पार्टी कार्यालय आने ही नहीं दिया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा था कि कृपया सुबह 7 से 12 बजे के बीच मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, जनपथ और मान सिंह रोड जाने से बचें। विशेष इंतजामों के कारण इन सड़कों पर यातायात आवाजाही नहीं हो सकेगी।

राजस्थान के सीएम और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि दिल्ली पुलिस पर सरकार के दबाव की कोई कल्पना नहीं कर सकता। हम धारा 144 के साथ मैनेज कर सकते हैं, लेकिन आप हमें कांग्रेस कार्यालय में आने से नहीं रोक सकते। नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी नेता राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की जांच का विरोध कर रहे विभिन्न कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। देश में स्थिति बहुत गंभीर है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के तीन और विधायक बीजेपी में शामिल हुए, राष्ट्रपति चुनाव से पहले जोड़तोड़ शुरू

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि, 'हम कानून के दुरुपयोग का विरोध कर रहे हैं, अगर ईडी कानून का पालन करता है, तो हमें कोई समस्या नहीं है। लेकिन ईडी कानून का पालन नहीं कर रहा है। हम पूछ रहे हैं कि अनुसूचित अपराध क्या है? कोई उत्तर नहीं। किस पुलिस एजेंसी ने एफआईआर दर्ज की है? कोई जवाब नहीं। एफआईआर की कॉपी नहीं। जाहिर है, वे कानून का पालन नहीं कर रहे हैं और लोकतंत्र में हम विरोध करने के हकदार है। क्या कोई बीजेपी नेता है जिसके खिलाफ पिछले 4-5 सालों में ईडी ने मामला दर्ज किया है? क्या कोई भाजपा शासित राज्य है जहां ईडी ने मामला दर्ज किया है?'

इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी नेताओं का नाम गिनाकर पूछा है कि ED हिमंता विस्वा सरमा या येदियुरप्पा को क्यों नहीं बुलाती?  पार्टी आज भी समन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करेगी। सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी मीडिया और वाट्सएप यूनिवर्सिटी का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी उद्योगपतियों के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं और उन्हें विदेशों में ठेके दिला रहे हैं। उन्होंने कहा, क्रोनोलॉजी समझिए कि बीजेपी ने हमला बोला है क्योंकि राहुल गांधी आप जनता की आवाज उठाते हैं। राहुल उनकी आंखों में आंखें डालकर उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं।