जहांगीरपुरी हिंसा: बिना इजाजत निकाली गई थी शोभायात्रा, बजरंग दल और VHP कार्यकर्ताओं पर FIR

दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के संबंध में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के खिलाफ कार्यकर्ताओं के खिलाफ भी फायर दर्ज करते हुए विहिप के सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा गिरफ्तार किया है

Updated: Apr 18, 2022, 01:11 PM IST

नई दिल्ली। जहांगीरपुर हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने स्‍वीकार किया है कि हनुमान जयंती के अवसर पर वहां बिना इजाज़त के शोभायात्रा निकाली गई। दिल्ली पुलिस ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करते हुए विहिप के एक सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा गिरफ्तार किया है। मामले की जांच अब क्राइम ब्रांच कर रही है। हिंसा के मामले में अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने आज मीडिया से बात करते हुए बताया था कि हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी में निकाली गई शोभायात्रा के लिए पुलिस से इजाजत नहीं ली गई थी। अस्थाना ने कहा कि, '23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिनमें दोनों समुदायों के लोग शामिल है। दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहे वह किसी भी वर्ग, पंथ, समुदाय और धर्म का हो।' चार फोरेंसिक टीमों ने आज अपराध स्थल का दौरा किया और सबूत इकठ्ठा किए। सीसीटीवी फुटेज और डिजिटल मीडिया का विश्लेषण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मामूली सड़क एक्सीडेंट ने लिया सांप्रदायिक रूप, वडोदरा हिंसा मामले में 22 लोग गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल दिल्ली प्रांत, मुखर्जी नगर जिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। बगैर परमिशन शोभायात्रा निकालने इसके चलते पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए विश्व हिन्दू परिषद के जिला सेवक प्रमुख प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। 

उत्तर-पश्चिम जिले की डीसीपी उषा रंगनानी ने इस गिरफ्तारी और एफआईआर की पुष्टि करते हुए सोमवार को बताया कि जहांगीरपुरी क्षेत्र में 16 अप्रैल की शाम बिना अनुमति के शोभायात्रा निकालने के लिए 17 अप्रैल को विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल दिल्ली प्रांत के आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इस संबंध में आरोपी विश्व हिंदू परिषद जिला सेवा प्रमुख प्रेम शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले में आगे की जांच जारी है।