तेलंगाना कांग्रेस संकट: 12 सदस्यों के इस्तीफे के बाद हाईकमान एक्टिव, दिग्विजय सिंह को सौंपी डैमेज कंट्रोल की जिम्मेदारी

कांग्रेस हाईकमान ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को तेलंगाना विवाद सुलझाने की जिम्मेदारी दी है। सिंह की दखल के बाद बागी समूह के नेताओं ने मंगलवार को होने वाली बैठक स्थगित कर दी है।

Updated: Dec 20, 2022, 11:56 AM IST

हैदराबाद। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 12 सदस्यों के इस्तीफे के बाद पार्टी हाईकमान सक्रिय हो गया है। हाईकमान ने राज्य इकाई में अंतर्कलह खत्म करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। खबर है कि पार्टी ने राज्य कांग्रेस में संकटमोचक के रूप में दिग्विजय सिंह को नियुक्त किया है। सिंह को असंतुष्ट नेताओं से बात कर उनकी नाराजगी दूर करने और तेलंगाना में पार्टी को एकजुट करने की जिम्मेदारी दी गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक डैमेज कंट्रोल में जुटे राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने बगावत पर उतरे तेलंगाना कांग्रेस के नेताओं से बातचीत भी की है। सिंह के हस्तक्षेप के बाद टीपीसीसी के असंतुष्ट नेताओं ने "कांग्रेस बचाओ आंदोलन" के तहत अपनी प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है। यह बैठक मंगलवार को पूर्व विधायक महेश्वर रेड्डी के आवास पर बुलाई गई थी।

यह भी पढ़ें: मैं फिर दोहराऊँगा आज़ादी के आंदोलन में भाजपा का कोई योगदान नहीं रहा, संसद में बोले कांग्रेस अध्यक्ष

महेश्वर रेड्डी ने स्थानीय पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि, 'चूंकि दिग्विजय सिंह जैसे वरिष्ठ नेता ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है और आश्वासन दिया है कि वह सभी के साथ बातचीत करेंगे और इस मुद्दे को सुलझाएंगे, इसलिए हमने बैठक स्थगित करने का फैसला किया है।' रेड्डी के मुताबिक दिग्विजय सिंह ने उन्हें सूचित किया कि वह जल्द ही सभी नेताओं से बात करने के लिए हैदराबाद जाएंगे।

विवाद का कारण पूछे जाने पर रेड्डी ने कहा कि
हम सिर्फ कांग्रेस पार्टी को बचाना चाहते हैं और कांग्रेस बचाओ के नारे के साथ आगे बढ़ रहे हैं। जो नेता और कार्यकर्ता पिछले 40 वर्षों से पार्टी के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ काम कर रहे हैं, वे चाहते हैं कि उनके साथ न्याय हो।

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस के 12 नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इन नेताओं ने आरोप लगाया कि राज्य में मूल नेताओं को दरकिनार कर दूसरे पार्टी से आए नेताओं को अधिक तरजीह दी जा रही है और उन्हें कांग्रेस के पुराने नेताओं के ऊपर का पद दिया जा रहा है। इस मामले में लोकसभा सांसद उत्तम कुमार ने कांग्रेस आलाकमान को चिट्ठी लिखकर कहा कि पार्टी में 50 फीसदी से अधिक नेता बाहरी हैं।

यह भी पढ़ें: नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं, अलवर में बोले राहुल गांधी

पार्टी सांसद उत्तम कुमार की ओर से आरोप लगाया गया है कि PCC के 50 फीसदी से अधिक नेता ऐसे हैं, जो हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP से जुड़े थे। इससे पार्टी के लिए बीते छह साल से काम कर रहे नेताओं को निराशा हाथ लगी है। बता दें कि टीडीपी से कांग्रेस के शामिल हुए रेवंत रेड्डी को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से तेलंगाना कांग्रेस का एक खेमा नाराज है। इसका असर उपचुनाव में भी देखने को मिला। अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव है। हाईकमान के सामने राज्य में कांग्रेस नेताओं को एकजुट रखना बड़ी चुनौती है।