केंद्र सरकार के मूड स्विंग्स: अब कोरोना से रिकवर होने वालों को तीन महीने बाद लेनी होगी वैक्सीन

कोविड-19 से रिकवर होने वाले लोगों के लिए वैक्सीन लेने का अंतराल 6 दिनों में हो गया आधा, स्वास्थ्य विभाग ने अपने निर्देश को हफ्ते भर में दूसरी बार बदला

Updated: May 19, 2021, 06:47 PM IST

केंद्र सरकार के मूड स्विंग्स: अब कोरोना से रिकवर होने वालों को तीन महीने बाद लेनी होगी वैक्सीन
Photo Courtesy: Mint

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच केंद्र सरकार के मूड स्विंग्स का सिलसिला बदस्तूर जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीका लेने के अंतराल को लेकर आज एक नया आदेश जारी किया है। सरकारी दिशानिर्देश के मुताबिक अब कोरोना से ठीक होने वालों को तीन महीने बाद वैक्सीन लेनी होगी। सरकार ने वैक्सीन लेने के अंतराल को पिछले 6 दिनों में दूसरी बार बदल कर 3 महीने कम कर दिया है।

दरअसल, कोविड-19 टीकाकरण अभियान को लेकर बनाए गए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप (NEGVAC) ने अपनी सिफारिश में कहा था कि कोरोना से ठीक होने वालों को तीन महीने के अंतराल के भीतर टीका दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग ने इस एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है। नए नियमों के मुताबिक, यदि कोई कोरोना टीके की पहली खुराक लेने के बाद संक्रमित हो जाता है तो वह भी रिकवर होने के 3 महीने बाद दूसरी खुराक ले सकता है। साथ ही जिन्होंने एक भी डोज नहीं ली हो वे भी नॉर्मल कोरोना संक्रमित होने के तीन महीने बाद पहली डोज ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सरकार ने स्वीकार की एक्सपर्ट पैनल की सिफारिश, अब 12 से 16 हफ्ते के अंतर पर लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन

पिछले 6 दिनों में यह दूसरी बार है जब केंद्र ने खुराक लेने के बीच के अंतराल में बदलाव किया है। बीते 13 मई को ही केंद्र सरकार ने कहा था कि अगर किसी को कोरोना संक्रमण हुआ है तो ठीक होने के 6 महीने बाद वह वैक्सीन की डोज ले सकते हैं। यह फैसला राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकर समूह (NTAGI) की सिफारिश पर लिया गया है। आज जो सरकार ने फैसला लिया है वह एक्सपर्ट्स का दूसरा पैनल है।

इसी बीच एक और खबर आई है कि सरकारी पैनल ने कोरोना संक्रमित होने वालों के डोज का अंतराल बढ़ाकर 9 महीने करने की सिफारिश दी है। ऐसे में सरकार जिस तरह से सभी एक्सपर्ट्स ग्रुप्स के अलग-अलग सिफारिशों को स्वीकार करते हुए फेरबदल कर रही है, उससे यह माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में टीका लेने का अंतराल बढ़ाकर 9 महीने भी कर दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ के लिए समयावधि घटायी, अब 8 हफ्ते के अंतराल पर लग सकेगी दूसरी डोज

बता दें कि यह पहली या दूसरी बार नहीं है जब एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविशिल्ड वैक्सीन को लेकर सरकार ने डोज लेने के अंतराल में फेरबदल किया हो। जनवरी महीने में टीकाकरण अभियान की शुरुआत से ही सब सतत जारी है। शुरुआत में 4 हफ्तों के बाद टीके का दूसरा डोज लेने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद मार्च में गैप को बढ़ाकर 6 से 8 हफ्ते कर दिया गया। पिछले 13 मई को इसमें बदलाव कर 12 से 16 हफ्ते कर दिया गया। सरकार के इन बदलावों को देखकर जनता उहापोह की स्थिति में है कि टीका कब लिया जाए।