Harley Davidson: हार्ले डेविडसन का यूटर्न, भारत से नहीं होगी विदाई

Hero MotoCorp: भारत में हार्ले डेविडसन के डिस्ट्रीब्यूशन और आफ्टर सेल्स का जिम्मा संभालेगी भारतीय कंपनी हीरो मोटोकॉर्प, घरेलू बाज़ार के लिए हार्ले डेविडसन के नाम से नई बाइक डेवलप करने और बनाने का भी मिला लाइसेंस

Updated: Oct 27, 2020, 08:10 PM IST

Harley Davidson: हार्ले डेविडसन का यूटर्न, भारत से नहीं होगी विदाई
Photo Courtesy : Pinterest

नई दिल्ली। भारत से अपना बोरिया बिस्तर समेटने के हार्ले डेविडसन के एलान के बाद सुपर बाइक के प्रेमियों के लिए राहत भरी खबर आई है। हार्ले डेविडसन और हीरो मोटोकॉर्प के बीच एक करार हुआ है, जिसके तहत अब दुनिया की सबसे बड़ी बाइक बनाने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भारत में हार्ले डेविडसन के डिस्ट्रीब्यूशन और आफ्टर सेल्स सर्विस का जिम्मा संभालेगी।दोनों कंपनियों के बीच हुए डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट के मुताबिक,हीरो मोटोकॉर्प भारतीय बाजार में हार्ले-डेविडसन की बिक्री और सर्विसिंग दोनों करेगी। दोनों कंपनियों के बीच लाइसेंसिंग का एग्रीमेंट भी हुआ है, जिसके तहत हीरो मोटोकॉर्प घरेलू बाज़ार के लिए हार्ले-डेविडसन के नाम से प्रीमियम मोटरसाइकिलों की एक सीरीज का विकास और बिक्री दोनों करेगी।

और पढ़ें: Harley Davidson: दुनिया की सबसे मशहूर सुपर-बाइक ने भारत को कहा अलविदा, देश में बंद होगा कंपनी का सारा कारोबार

हार्ले डेविडसन ने भारत में कारोबार ठप होने के बाद किया करार 
हार्ले डेविडसन ने हीरो के साथ ताज़ा करार भारत में अपना कारोबार ठप होने के बाद किया है। भारत में दस साल तक रहने के बावजूद अमेरिकी कंपनी यहां के बाज़ार में पैर नहीं जमा पाई। जिसके बाद पिछले महीने ही कम्पनी ने भारत से अपना कारोबार समेटने का एलान कर दिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले कारोबारी साल के दौरान भारत में हार्ले की 2500 से भी कम बाइक्स बिकी थीं।

 

कोरोना के कारण हुए लॉकडउन ने कंपनी के पहले से खस्ताहाल भारतीय बाजार की हालत और भी खराब कर दी, जिसके बाद उसने भारत छोड़ने का एलान कर दिया था। जिसके बाद से भारत में हार्ले डेविडसन चलाने वाले स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता और सर्विसिंग की सुविधाओं को लेकर चिंतित थे। कंपनी के डीलर्स भी अपना कारोबार ठप होने के डर से परेशान थे। उनका आरोप था कि कंपनी ने उन्हें भरोसे में लिए बिना अचानक ही बंदी का एलान कर दिया, जिससे उनके सामने कारोबार में लगी पूंजी पूरी तरह डूबने का खतरा पैदा हो गया है। हीरो मोटोकॉर्प के साथ हुए करार ने इन दोनों के लिए एक नई उम्मीद जगाने का काम किया है।