अब 2 रुपए महंगा दूध पियेगा इंडिया 

देश में दूध के प्रमुख ब्रांड अमूल ने दूध की अपनी सभी किस्मों के दाम में बढोत्तरी की, नए मूल्य 1 मार्च,2022 से होंगे लागू 

Publish: Feb 28, 2022, 01:36 PM IST


नई दिल्ली। 
भारत का सबसे प्रमुख दूध उत्पादक अमूल 1 मार्च से दूध की अपनी सभी किस्मों के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी करने जा रहा है। कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि 1 मार्च 2022 से अमूल दूध की सभी किस्मों के दामों में प्रति लीटर 2 रुपए की वृद्धि की जा रही है। मूल्य वृद्धि के बाद 1 मार्च से अमूल के फुल क्रीम दूध, अमूल गोल्ड की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर होगी। जबकि, अमूल ताजा या टोंड दूध की कीमत 48 रुपए और अमूल शक्ति की कीमत 54 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। अभी अमूल गोल्ड 58, अमूल ताजा 46 और अमूल शक्ति 52 रुपए प्रति लीटर में मिलता है। 
अमूल के डेयरी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने वाली कंपनी गुजरात सहकारी दूध मार्केटिंग फेडरेशन ने सोमवार को ये बात कही है।फेडरेशन ने कहा है कि अहमदाबाद, दिल्ली- एनसीआर, कोलकाता और मुंबई में फुल क्रीम दूध की कीमत 60 रुपए प्रति लीटर होगी।केवल अहमदाबाद में टोंड दूध की कीमत 48 रुपए होगी जबकि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में टोंड दूध की कीमत 50 रुपए प्रति लीटर होगी। 
फेडरेशन ने कहा है कि दूध के दामों में यह वृद्धि पशु आहार लागत में वृद्धि, संचालन और उत्पादन लागत में बढ़ोत्तरी के कारण की जा रही है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि विभिन्न यूनियनों ने भी किसानों को दूध से मिलने वाले फैट के आधार पर उनकी कीमत बढ़ाई है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 फीसदी अधिक है। इस वजह दूध की कीमत बढ़ानी पड़ी है।