चिया सीड्स खाएं,आसानी से वजन घटाएं

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, यह मोटापा, दिल की बीमारी और शुगर की समस्या में कारगर होता है, रात में भीगे चिया सीड्स सुबह खाने से पाचन अच्छा रहता है

Updated: Jun 15, 2021, 02:26 PM IST

चिया सीड्स खाएं,आसानी से वजन घटाएं
Photo Courtesy: Twitter

चिया सीड्स एक सुपर फूड है, इसके एक से बढ़कर एक फायदे हैं। देखने में तो यह एक साधारण सा दाना है, लेकिन इसमें कमाल की खूबियां होती हैं। यह प्रोटीन रिच तो है ही, मिनरल्स से भरपूर हैं। इसके नियमित सेवन से मोटापा, शुगर, और हार्ट डिजीज का खतरा कम किया जा सकता है। वेट लॉस की प्रोसेस में इसे ज्यादातर यूज किया जाता है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो चिया सीड्स प्रोटीन के लिए अंडे की जगह अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। चिया सीड्स को पकाकर या कच्चा भी खाया जा सकता है।

इसे पानी में भिगोकर खाना ज्यादा लाभदायक होता है। वहीं सलाद में या स्मूदी में इसका यूज किया जा सकता है। चिया सीड्स और फलों को मिलाकर स्मूदी बनाई जा सकती है। वहीं सादे पानी में भिगोकर इसके पानी में नींबी मिलाकर पीया जा सकता है। दही के साथ एप्पल और चिया सीड्स के साथ पंपकिन सीड्स, अलसी और सनफ्लावर सीड्स की स्मूदी बड़ी टेस्टी लगती है। इसे पीने से पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है। भूख नहीं लगती है। वहीं इससे डेजर्ट के लिए एक बेहतरीन सामग्री बनाती है।

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर ( USDA) नेशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस की एक रिपोर्ट के अनुसार  28-ग्राम चिया सीड्स में 5.6 ग्राम प्रोटीन होता है। 28 ग्राम से 131 कैलोरी मिलती है, 8.4 ग्राम फैट,13.07 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11.2 ग्राम फाइबर, इसमें शुगर की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है। रोजाना एक चम्मच चिया सीड्स खाने से कैल्शियम की 18 % पूर्ती हो जाती है। इसी तरह  फॉस्फोरस 27 %, मैंगनीज 30 % और पोटेशियम, जिंक, फास्फोरस जैसे मिनरल्स की पूर्ति हो जाती है।

और पढ़ें: ज्वार एक फायदे अनेक, दिल की सेहत का रखे ख्याल, वजन घटाने में है कमाल

चिया सीड्स एनर्जी बूस्टर का काम करता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 से साथ-साथ विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी होता है। वैसे तो चिया सीड्स टेस्टलेस होते हैं। लेकिन इनसे कई तरह के ड्रिंक्स तैयार कर स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होते हैं।

और पढ़ें: तन और मन दोनों की सेहत के लिए मिश्री है लाभदायक

फायबर रिच होने की वजह से यह डायजेशन अच्छा करते हैं।चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बॉडी में फ्री रेडिकल्स को कम करने में हेल्प करते हैं। जिससे किसी भी तरह का इन्फेक्शन, कैंसर, एजिंग की समस्या को कम किया जा सकता है।